X

Lalbaugcha Raja 2018 First Look, Images: इस साल यहां 85वीं बार होगी लालबागचा राजा की पूजा, यहां देखें तस्वीरें

Lalbaugcha Raja Ganpati 2018 First Look, Images HD, Photos, Pics, Visarjan Date: इस साल स्थापित किए गए गणपति की प्रतिमा भी बेहद आकर्षक है। लाल रंग के अंगवस्त्र के साथ सिल्वर रंग का गदा लिए गणपति विराजमान हैं। सिर पर गोल्डेन रंग का मुकुट भी बेहद मोहक है। इनके मात्र दर्शन के लिए भक्तों की 5 किलोमीटर की लम्बी लाइनें लग जाती हैं।

Lalbaugcha Raja Ganpati 2018 First Look, Images HD, Photos, Pics, Visarjan Date: भगवान गणेश को हिंदू धर्म में प्रथम पूजनीय कहा गया है। कोई भी शुभ काम करने से पहले या मुश्किल वक्त में गणेश जी की पूजा की जाती है। गणेश का शाब्दिक अर्थ है गुणों का स्वामी। यानी कि गणेश जी के पास गुणों का भंडार है और वह इस भंडार के अपने भक्तों में बांटते रहते हैं। कहा जाता है कि भगवान गणेश बहुत ही दयालु हैं और अपने भक्तों की पुकार जरूर सुनते हैं। भगवान गणेश के जन्म के उपलक्ष्य में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। इस साल 13 सितंबर, बृहस्पतिवार के दिन गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। भारत में बड़े धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाई जाती है जिसकी तैयारियां कई दिन पहले शुरू हो जाती है। खासकर मुंबई में गणेश चतुर्थी को लेकर काफी उत्साह नजर आता है। इस बार ठीक वैसा ही हुआ। मंगलवार को मुंबई के लालबाग इलाके में लालबागचा राजा की स्थापना की स्थापना की गई, जिसने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा।

10 दिन चलने वाले इस त्योहार में लोग भगवान गणेश की मूर्ति को अपने घर में स्थापित किया जाता है और उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। मुंबई में कई ऐसे मंडल हैं जो गणेश जी के इस उत्सव के लिए बड़े पैमाने पर पंडाल का आयोजन करते हैं। जिनमें लालबागचा राजा भी शामिल है। मुंबई में इस मंडल को सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल है। मंगलवार को सार्वजनिक गणेश मंडल में गणेश जी यानी लालबागचा राजा की स्थापना की गई। इस साल स्थापित किए गए गणपति की प्रतिमा भी बेहद आकर्षक है। लाल रंग के अंगवस्त्र के साथ सिल्वर रंग का गदा लिए गणपति विराजमान हैं। सिर पर गोल्डेन रंग का मुकुट भी बेहद मोहक है। इनके मात्र दर्शन के लिए भक्तों की 5 किलोमीटर की लम्बी लाइनें लग जाती हैं।

मुंबई के लालबाग इलाके में लालबागचा राजा की स्थापना।(फोटो सोर्स- Express photo by Prashant Nadkar)

इस गणेशोत्सव मंडल की स्थापना सन् 1934 में हुई थी। यह मुंबई का सबसे पुराना गणेशोत्व मंडल है, जिसे इस साल 85 साल हो गए हैं। इस मंडल की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गणेश जी के दर्शन और पूजा करने के लिए लोग विदेशों से भी आते हैं। मान्यता है कि यहां भगवान गणेश की मूर्ति के दर्शन करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। जिसे मुंबई का सबसे पुराना गणेशोत्सव मंडल कहा जाए तो ये गलत नहीं होगा। यही कारण है कि हर साल सिर्फ देश ही नहीं विदेशों से भी सैलानी इस लालबागचा राजा के दर्शन करने के लिए आते हैं। यही नहीं यहां भक्त अपने गणपति पर सब न्यौछावर करने को तैयार होते हैं। हर साल इस मंडल में करोड़ों का चढ़ावा चढ़ता है। मंडल ने अभी तक नकदी और सोने के रूप में करीब 20 करोड़ रुपए तक जमा कर लिए हैं।

मुंबई के लालबाग इलाके में लालबागचा राजा की स्थापना।(फोटो सोर्स- Express photo by Prashant Nadkar) मुंबई के लालबाग इलाके में लालबागचा राजा की स्थापना।(फोटो सोर्स- Express photo by Prashant Nadkar)