जानिए क्यों अपनाए जातें है हल्दी से जुड़े ये पांच टोटके

गुरुवार के दिन गाय को आटे के दो पेड़े पर हल्दी लगाकर खिलाने के लिए कहा जाता है। माना जाता है कि यह टोटका अपनाने से भी शादी-विवाह में आने वाले दिक्कतें समाप्त हो जाती हैं।

Turmeric, Turmeric facts, Turmeric benefits, Turmeric tricks, Turmeric 5 tricks, Turmeric five tricks, Tricks Associated With Turmeric, Five Tricks, Five Tricks of turmeric, religion news
सांकेतिक तस्वीर।

हल्दी हम सबके भोजन का अहम हिस्सा है। हल्दी खाने के कई चिकित्सकीय फायदे भी बताए गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी से जुड़े कुछ टोटके भी खूब अपनाए जाते हैं। इन टोटकों के अलग-अलग लाभ बताए गए हैं। चलिए ऐसे ही कुछ पांच टोटकों के बारे में जानते हैं।

1. एक टोटके के मुताबिक प्रत्येक गुरुवार को पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से शादी में आने वाली रुकावटें खत्म हो जाती हैं। और व्यक्ति को मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।

2. गुरुवार के दिन गाय को आटे के दो पेड़े पर हल्दी लगाकर खिलाने के लिए कहा जाता है। माना जाता है कि यह टोटका अपनाने से भी शादी-विवाह में आने वाले दिक्कतें समाप्त हो जाती हैं।

3. एक अन्य टोटके के मुताबिक बेटी की विदाई से पहले एक लोटे में गंगाजल भरकर रख दें। इस लोटे में पिसी हुई हल्दी और तांबे का एक सिक्का डाल दें। इसके बाद कन्या की विदाई के समय इस लोटे को उसके सिर से फेरकर उसके आगे गिरा दें। कहते हैं कि ऐसा करने से लड़की का वैवाहिक जीवन सुखी रहता है।

4. हल्दी से जुड़ा एक टोटका कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए अपनाया जाता है। इसके लिए प्रतिदिन हल्दी में चावल के दो दाने मिलाकर तिलक लगाने के लिए कहा गया है। मान्यता है कि इससे गुरु ग्रह का साथ मिलता है जिससे वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं।

5. एक अन्य टोटके में हर दिन दाहिने हाथ के अंगूठे से हल्दी का तिलक लगाने के लिए कहा गया है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को आत्मविश्वास की प्राप्ति होती है। इससे व्यक्ति अपने जीवन में आसानी से फैसले ले पाता है। और दूसरों के सामने अपनी बातें रख पाता है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।