ताज़ा खबर
 

जानिए क्यों किए जाते हैं तुलसी से जुड़े ये पांच टोटके

कहते हैं कि पानी में तुलसी के पत्ते डालकर स्नान करना चाहिए। माना जाता है कि इस तरीके से किया गया स्नान तीर्थ के बराबर का फल देता है।

Author नई दिल्ली | August 1, 2018 8:14 PM
तुलसी का पौधा।

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र बताया गया है। यहां तक कि तुलसी को मां का दर्जा दिया गया है और इसकी पूजा भी की जाती है। इसके साथ ही तुलसी एक औषधीय पौधा भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी से जुड़े कुछ टोटके भी खूब अपनाए जाते हैं? क्या आपको इन टोटकों की जानकारी है? यदि नहीं तो हम आपको तुलसी से जुड़े कुछ बेहद ही सरल टोटके बताने जा रहे हैं।

1. सबसे पहला टोटका यही है कि हर किसी को अपने घर में एक तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। कहते हैं कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से परिवार में सुख-शांति आती है। माना जाता है कि इससे पारिवारिक कलह नहीं होती और सभी सदस्य आपस में मिलजुलकर रहते हैं।

2. एक अन्य टोटके में प्रतिदिन दही और चीनी के साथ तुलसी के पत्ते का सेवन करने की बात कही गई है। माना जाता है कि इससे व्यक्ति का क्रोध नियंत्रित रहता है। और इससे व्यक्ति को असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है।

3. तुलसी के पत्ते का प्रयोग नजर उतारने में भी किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले तुलसी के 7 पत्ते और 7 काली मिर्च अपनी मुट्ठी में लें। फिर जिसकी नजर उतारना है उसे लेटाकर उस बंद मुट्ठी से उसके सिर से पैर तक 21 बार उतारें। अब काली मिर्च उसको चबाने के लिए दें और तुलसी के पत्तों को हाथ से मसलकर निगलने को कहें।

4. कहते हैं कि पानी में तुलसी के पत्ते डालकर स्नान करना चाहिए। माना जाता है कि इस तरीके से किया गया स्नान तीर्थ के बराबर का फल देता है। ऐसा व्यक्ति यज्ञ में बैठने के लिए सर्वोत्तम माना जाता है।

5. घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए भी तुलसी के पौधे का टोटके के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कहते हैं कि जिस स्थान पर वास्तुदोष लगा हो, वहां पर पानी में तुलसी के पत्ते डालकर छिड़काव करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App