ताज़ा खबर
 

जानिए क्यों अपनाए जाते हैं नमक से जुड़े ये पांच टोटके

घर की नकारात्मक ऊर्जा को भगाने में भी नमक से जुड़ा एक टोटका काम आता है। इसके लिए हिमालय या सेंधा नमक का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है।

Author नई दिल्ली | Published on: July 18, 2018 7:29 PM
नमक का सेवन आपको कई तरह की समस्याओं से बचाने मे मदद करता है।

नमक हम सबके भोजन का अहम हिस्सा है। नमक के बिना कई सारे पकवानों के स्वाद बेस्वाद हो जाएंगे। इन सबके बीच नमक से जुड़े कुछ टोटके भी खूब अपनाए जाते हैं। इन टोटकों के बारे में कहा जाता है कि इनसे कई तरह की समस्याओं का हल निकल सकता है। क्या आपको इन टोटकों के बारे में पता है? यदि नहीं तो हम आपको ऐसे ही पांच टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. डिप्रेशन से बचने के लिए नमक से जुड़े एक टोटके का इस्तेमाल किया जाता है। इसके मुताबिक एक बाल्टी में सेंधा नमक पानी में मिलाकर स्नान करना चाहिए। कहते हैं कि इससे ताजगी आती है और व्यक्ति का आत्मविश्वास मजबूत होता है। इससे सकारात्मक ऊर्जा मिलने की भी मान्यता है।

2. बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए भी नमक से जुड़े एक टोटके का इस्तेमाल किया जाता है। कहते हैं कि एक बाल्टी में नमक और पानी मिला लें। एक अन्य बाल्टी में सादा पानी ही रहने दें। इसके बाद एक तौलिए को इन दोनों ही बाल्टियों में भिगोकर बच्चे के शरीर को साफ करें।

3. ऐसा कहा जाता है कि घर की नकारात्मक ऊर्जा को भगाने में भी नमक से जुड़ा एक टोटका काम आता है। इसके लिए हिमालय या सेंधा नमक का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है। कहते हैं कि घर के बीचो-बीच किसी बर्तन में सेंधा नमक भरकर रखा देना चाहिए।

4. कहते हैं कि एक व्यक्ति को एक दिन में 6 ग्राम से ज्यादा नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ज्यादा नमक खाने से बीमारी बढ़ने की मान्यता है। कहते हैं कि घर के लोगों में कम नमक खाने की आदत डालनी चाहिए।

5. ऐसा कहा जाता है कि नमक शरीर के अंदर का 23% पानी सोख लेता है। इसलिए कम नमक खाना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। जानकारों का कहना है कि बच्चों को जंक-फूड के सेवन से दूर रखना चाहिए। इससे उनके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने लगती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 नौकरी पाने के लिए किए जाते हैं वास्तु से जुड़े ये पांच उपाय
2 तर्जनी को माना जाता है किस्मत वाली अंगुली, इन दशाओं में लाभ होने की है मान्यता
3 बार-बार थूकने की आदत से वर्तमान और भविष्य के बिगड़ने की है मान्यता, जानिए कैसे
जस्‍ट नाउ
X