ताज़ा खबर
 

गुरुवार के दिन क्यों पीले कपड़े पहनना माना जाता है शुभ, जानें क्या है इस दिन का महत्व

ज्योतिष शास्त्र ने माना है कि जिन लोगों के विवाह में परेशानी आ रही होती है

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार माना जाता है कि सप्ताह हर दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित किया जाता है। इसी के अनुसार माना जाता है कि गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और साईं बाबा को समर्पित किया जाता है। गुरुवार को कई लोग भगवान विष्णु के लिए व्रत भी करते हैं। इसी के साथ माना जाता है कि गुरुवार को पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है, लेकिन गुरुवार को ही ये पीला रंग पहनना शुभ क्यों माना जाता है। पीला रंग विष्णु और साईं बाबा दोनों को ही पसंद है। पीला रंग हिंदू धर्म में श्रेष्ठ माना जाता है और ये सादगी और निर्मलता का प्रतीक माना जाता है।

ज्योतिष विद्या में बृहस्पति को शुभ ग्रह माना जाता है। ये ग्रह सभी ग्रहों का गुरु माना जाता है। इसी कारण से गुरुवार के दिन गुरु ग्रह की पूजा की जाती है। साथ ही इस दिन पीले रंग का महत्व भी माना जाता है। सोने, तांबे जैसी पीली वस्तुओं का संबंध गुरुवार से होता है। भगवान विष्णु के सभी चित्रों में उन्होनें पीला रंग धारण किया होता है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के पूजन के साथ पीले रंग के कपड़े और किसी धातु को धारण करना समृद्धि के लिए लाभदायक माना जाता है। माना जाता है कि भगवान विष्णु को पीले रंग का भोज भी पसंद होता है। इस दिन पीले रंग की की मिठाई का भोग लगाने से बृहस्पति जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं। इससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

ज्योतिष शास्त्र ने माना है कि जिन लोगों के विवाह में परेशानी आ रही होती है वो लोग गुरुवार के दिन विधि के साथ भगवान विष्णु का पूजन करते हैं तो उनके विवाह के योग जल्द ही बनने लगते हैं। गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करना भी शुभ माना जाता है। जिन लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष होता है उनका गुरुवार के दिन केले के पेड़ से विवाह करवाकर मांगलिक दोष दूर किया जाता है। इस दिन केले के पेड़ का पूजन करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और समृद्धि का वरदान देती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App