ताज़ा खबर
 

जानिए, आखिर कौन थे लाफिंग बुद्धा? और क्या बताए गए हैं इससे जुड़े उपाय

फेंगशुई के अनुसार सही जगह पर लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने पर घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

Author नई दिल्ली | February 4, 2019 3:10 PM
लाफिंग बुद्धा।

चीनी वास्तु शास्त्र को फेंगशुई के रूप में जाना जाता है। कहते हैं कि जिस प्रकार भारत में वास्तु शास्त्र है ठीक उसी प्रकार चीन में फेंगशुई है। साथ ही भारत में कुबेर देव को धन का देवता माना जाता है और चीन में लाफिंग बुद्धा। फेंगशुई की मान्यता है कि घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से सौभाग्य बढ़ता है। इसलिए भारत में भी कई लोग अपने घरों और दुकानों में इसकी मूर्ति रखते हैं। क्या आप जानते हैं कि लाफिंग बुद्धा कौन थे? और फेंगशुई में इनसे जुड़े क्या उपाय बताए गए हैं। इसे जानते हैं।

महात्मा बुद्ध के कई शिष्यों में एक थे जापान के होतोई। कहते हैं कि ये बौद्ध बने और जैसे ही उन्हें आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई तो वे जोर-जोर से हंसने लगे। इसके बाद लोगों को हंसाना और सुखी बनाना उनके जीवन का एकमात्र उद्देश्य था। कहते हैं कि होतेई जहां भी जाते वहां लोगों को हंसाते। इस तरह लोग उनके साथ काफी खुश रहते थे। इसी कारण जापान में उन्हें हंसता हुआ बुद्धा यानि लाफिंग बुद्धा कहने लगे। धीरे-धीरे उनके मानने वालों की संख्या बढ़ती गई। एक देश से दूसरे देश और अब पूरी दुनिया में उन्हें मनाने वाले करोड़ों लोग हैं। जबकि चीन में प्रचलित मान्यता के अनुसार लाफिंग बुद्धा चीनी देवता हैं। चीन में इन्हें उदार के अन्य नाम से भी जाना जाता है। वे एक भिक्षुक थे, उन्हें घूमना-फिरना और मौज-मस्ती करना बहुत पसंद था। वे जहां भी जाते थे वहां अपना बड़ा पेट और विशाल बदन दिखाकर लोगों को हंसाते थे। तभी लोग इन्हें देवता की तरह मानने लगे और इनकी मूर्ति को घर में रखने लगे।

फेंगशुई के अनुसार सही जगह पर लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने पर घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। जिससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। फेंगशुई टिप्स के अनुसार लाफिंग बुद्धा की मूर्ति मुख्य दरवाजे के सामने कभी नहीं रखनी चाहिए। लाफिंग बुद्धा को घर या दफ्तर में जहां कहीं भी रखें तो इस बात का खास ख्याल रखें की इसकी ऊंचाई आपकी आंखों के बराबर हो। कहा जाता है कि जो लोग पैसा बचा नहीं पाते हैं उन्हें धन की पोटली लिए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखनी चाहिए। इससे धन संबंधी कामों में लाभ मिल सकता है। अगर काम में सफलता नहीं मिल पा रही है तो दोनों हाथों में कमंडल लिए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखनी चाहिए। घर के सदस्यों के बीच अच्छे तालमेल बनाए रखने के लिए घर की पूर्व दिशा में लाफिंग बुद्धा की तस्वीर रखनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App