ताज़ा खबर
 

कुंडली के किस योग से अमीर बनने की है मान्यता, जानिए

गरीबी के लिए पितृ दोष को भी जिम्मेदार माना गया है। कहते हैं पितृ दोष से बचने के लिए कभी किसी का हक नहीं मारना चाहिए।

Author नई दिल्ली | September 4, 2018 5:09 PM
सांकेतिक तस्वीर।

ज्योतिष शास्त्र में कुंडली के उस योग के बारे में बताया गया है जिससे व्यक्ति के अमीर बनने की मान्यता है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष होता है, वह कभी भी अमीर नहीं बन पाता। इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति का जीवन गरीबी में कटने की भी मान्यता है। इसके अलावा कुंडली में बुध, बृहस्पति और शनि के कमजोर होने से भी गरीबी आने की बात कही गई है। कहा जाता है कि अमीर बनने के लिए व्यक्ति की कुंडली में बुध, बृहस्पति और शनि का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। कहते हैं कि यही तीन ग्रह ही व्यक्ति को अमीर और गरीब बनाते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में अमीर लोगों के गरीब हो जाने के बारे में भी बात कही गई है। कहते हैं कि कुंडली में शनि के कमजोर होने से व्यक्ति की अमीरी समाप्त हो जाती है। इसके साथ ही कुंडली में बृहस्पति की महादशा आने से भी गरीबी आने की मान्यता है। इस स्थिति से बचने के लिए शनि और बृहस्पति को मजबूत करने की सलाह दी जाती है। कुंडली में बृहस्पति के अलावा अन्य ग्रहों की महादशा को भी हानिकारक माना गया है। ज्योतिष के अनुसार समय-समय पर इन महादशाओं से बचने के उपाय करते रहने चाहिए।

गरीबी के लिए पितृ दोष को भी जिम्मेदार माना गया है। कहते हैं पितृ दोष से बचने के लिए कभी किसी का हक नहीं मारना चाहिए। ऐसा करने से पितृ दोष लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लड़की को मां के पेट में ही मार देने से भी पितृ दोष होने की मान्यता है। इसके साथ ही कुत्तों को मारने से भी पितृ दोष होने की बात कही गई है। इसके साथ ही पितृ दोष से बचने के लिए औरतों का सम्मान करने के लिए कहा गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App