ताज़ा खबर
 

चाणक्य नीति से जानिए किन लोगों पर हमेशा बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा

Chanakya Niti: कुशल समाजशास्त्री व अर्थशास्त्री चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में कई ऐसी बातों का जिक्र किया है जिसका महत्व वर्तमान समय में भी कम नहीं हुआ है

Chanakya Niti, Chanakya Niti in hindi, Chanakya Neeti, Chanakya quotes, life quotes, चाणक्य नीति, moneyचाणक्य का मानना है कि अनैतिक रूप से कमाए गए धन का हाल बुरा होता है, ऐसा धन लंबे समय तक नहीं टिक पाता

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य को हमेशा से ही उनकी समझदारी के लिए जाना जाता है। इतिहास में यह बताया जाता है कि चाणक्य को जीवन और समाज के हर पहलू पर गहरी समझ थी। इसलिए वो अपनी चतुरता से हमेशा राष्ट्र के भले के लिए कार्य करते रहे। चाणक्य नीति में यह भी बताया गया है कि किन लोगों पर हमेशा देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। यहां देवी लक्ष्मी की कृपा से अर्थ धन-धान्य से है। हमारी इस रिपोर्ट में जानिए चाणक्य नीति की 10 ऐसी बातें जिनमें बताया गया है कि किन पर होती है देवी लक्ष्मी की कृपा-

1) चाणक्य के अनुसार जहां मूर्खों की बजाय बुद्धिजीवियों का सम्मान किया जाता है। वहां देवी लक्ष्मी का आशिर्वाद हमेशा रहता है।

2) जहां अन्न का निरादर नहीं किया जाता है और उसे बर्बाद नहीं किया जाता है, ऐसे लोगों पर देवी हमेशा कृपा बनाए रखती है।

3) पति – पत्नी के संबंधों में विश्वास रखने वालों और घऱ को क्लेश से दूर रखने वालों के घर मां लक्ष्मी वास करती है। ऐसे लोगों के घर से समृद्धि कभी नहीं जाती है।

4) मेहनत से कमाए धन को समाज के भले के लिए लगाने वाले लोगों के घरों में देवी लक्ष्मी हमेशा रहती है। ऐसे लोगों का घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है।

5) धन का अपव्यय न करने वालों के घर मां लक्ष्मी की दयादृष्टि हमेशा बनी रहती है। ऐसे लोग जो मेहनत का पैसा जोड़ते हैं और उन्हें नेक कार्यों में लगाते हैं, देवी को अत्यंत प्रिय होते हैं।

6) साफ कपड़े पहनने वालों और मलीनता से स्वयं को और अपने घर को दूर रखने वालों के घर में दरिद्रता कभी वास नहीं करती है।

7) जो लोग समय से और निश्चित मात्रा में खाना खाते हैं देवी लक्ष्मी सदा उनपर प्रसन्न रहती हैं। ऐसे लोगों के घरों में समृद्धि का वास रहता है।

8) सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त से पहले सोने वाले लोगों के घर मां लक्ष्मी कभी नहीं आती है। देवी को आलस से नफरत है। इसलिए वो ऐसे लोगों को कभी अपनी कृपा योग्य नहीं समझती हैं।

9) समझदारी से जिंदगी का फैसला न करने वाले, फिजूल की बातें करने वाले और व्यर्थ की बातों पर ध्यान देने वालों पर देवी लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती हैं।

10) सुबह – शाम ईश्वर को याद करने वालों और दीप जलाने वालों से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न रहती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mercury Transit: 2 अगस्त को बदलेगी बुध की चाल, जानिए किनके अच्छे दिन हो जाएंगे शुरू
2 Raksha Bandhan 2020 Date, Puja Timings: राखी बांधने का क्या है शुभ मुहूर्त, पौराणिक कथाओं से जानिये इस दिन का महत्व
3 Eid Mubarak 2020 Songs: देखो चांद आया…पॉपुलर ईद मुबारक सॉन्ग यहां देखें
ये पढ़ा क्या?
X