ताज़ा खबर
 

जानिए किस देवता को समर्पित है बुधवार, इस दिन व्रत के क्या हैं फायदे

गणेश जी में आस्था रखने वाले लोग इस दिन बड़ी ही श्रद्धा के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। इन सभी श्रद्धालुओं का मानना है कि बुधवार को गणेश जी की पूजा करने से जीवन के संकट दूर होते हैं और खुशियों का आगमन होता है।

Author नई दिल्ली | April 17, 2018 6:00 PM
चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

हिंदू धर्म और इसको मानने वालों के लिए बुधवार का दिन बड़ा ही खास है। मान्यता है कि बुधवार के दिन कुछ विधियों को अपनाकर जीवन में आने वाले संकटों से बचा जा सकता है। इस दिन बुध ग्रह की पूजा की जाती है। इसके साथ बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित किया गया है। गणेश जी में आस्था रखने वाले लोग इस दिन बड़ी ही श्रद्धा के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। इन सभी श्रद्धालुओं का मानना है कि बुधवार को गणेश जी की पूजा करने से जीवन के संकट दूर होते हैं और खुशियों का आगमन होता है। इसके अलावा इस दिन कुछ लोग बुध ग्रह की भी पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन बुध ग्रह की पूजा करने से कुंडली में बुध ग्रह की उपस्थिति अशुभ से शुभ जगह पर हो जाती है।

हिंदू धर्म में बुधवार के दिन व्रत रखने को भी काफी फायदेमंद बताया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले तमाम लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं। बता दें कि अन्य व्रतों की तरह बुधवार के व्रत की भी एक खास विधि है। अगर आप इन विधियों का ठीक ढंग से पालन करते हैं तो इसके लाभ आपको मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि बुधवार के दिन व्रत करने की क्या सही विधि है और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

HOT DEALS
  • Micromax Vdeo 2 4G
    ₹ 4650 MRP ₹ 5499 -15%
    ₹465 Cashback
  • Moto C 16 GB Starry Black
    ₹ 5999 MRP ₹ 6799 -12%
    ₹0 Cashback

1. यह व्रत महीने के शुक्ल पक्ष के पहले बुधवार को करना उचित माना जाता है।

2. मान्यता यह भी है कि बुधवार का व्रत अंधेर यानी कृष्ण पक्ष की बजाए चांदन यानी शुक्ल पक्ष में रखना चाहिए।

3. बताया जाता है कि बुधवार के व्रत में भी नमक खाने से परहेज करना चाहिए।

4. अगर बुधवार के व्रत के लाभ की बात करें तो इससे घर में धन की बचत होती है।

5. यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा कमाया गया धन व्यर्थ में जा रहा है तो बुधवार का व्रत करें।

6. इसके साथ ही घर-परिवार में क्लेश को समाप्त करने लिए बुधवार का व्रत किया जाता है।

7. इसके अलावा जीवन में शुभ होने के लिए भी बुधवार का व्रत काम आता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App