ताज़ा खबर
 

समुद्र शास्त्र: लड़कियों के गालों में बनने वाले डिंपल खोलते हैं ये राज

समुद्र शास्त्र के अनुसार जिस लड़की की गालों पर डिंपल होता है वह अन्य की तुलना में अधिक भाग्यशाली होती है।

Author नई दिल्ली | February 7, 2019 5:43 PM
सांकेतिक तस्वीर।

गालों के बीच में गड्ढा होना डिंपल कहलाता है। समुद्र शास्त्र के अनुसार डिंपल को देखकर किसी भी लड़की या लड़के के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। जब किसी की गालों पर डिंपल होता है तो वह हर किसी की पसंद का चेहरा बन जाता है। साथ ही चेहरे में डिंपल आकर्षण का केंद्र बन जाता है। कभी-कभी किसी के दोनों गालों पर डिंपल्स आते हैं तो किसी के एक गाल पर होता है। डिंपल एक गाल पर हो या दोनों गालों पर, ये देखने पर बड़े सुंदर लगते हैं। समुद्र शास्त्र के अनुसार आगे यह जानते हैं कि लड़कियों की गालों पर बनने वाले डिंपल के क्या राज हैं? साथ ही समुद्र शास्त्र के अनुसार ये क्या संकेत देते हैं।

समुद्र शास्त्र के अनुसार जिस लड़की की गालों पर डिंपल होता है वह अन्य की तुलना में अधिक भाग्यशाली होती है। साथ ही ऐसी लड़कियां दूसरों की अपेक्षा अधिक आकर्षित दिखाई देती हैं। वस्तु शास्त्र के अलावा विष्णु पुराण में भी लड़कियों के गालों पर बनने वाले डिंपल्स के विषय में वर्णन मिलता है। विष्णु पुराण के मुताबिक हंसते समय जिस लड़की के गाल पर डिंपल बनते हैं उनका वैवाहिक जीवन काफी सुखमय होता है। पति-पत्नी के बीच बेहतर संबंध बने रहते हैं। लेकिन ससुराल से जुड़े एक मामले में डिंपल अच्छा नहीं माना जाता है।

पुराणों के अनुसार जिस लड़की के गाल पर डिंपल बनता है वह सास से सुख से वंचित रहती है। गालों पर बनने वाले डिंपल का ज्योतिष शास्त्र में भी महत्व बताया गया है। ज्योतिष के अनुसार गालों पर बनने के कारण जन्म के समय शुक्र ग्रह का मजबूत होना बेहद अनिवार्य है। शुक्र को प्रेम, सुख और विलासिता का कारक माना गया है। इसलिए ऐसी लड़कियों का वैवाहिक जीवन सफल और सुखद होता है। ऐसी लड़कियां काफी शौकीन होती हैं और इनके प्रेम-संबंध भी काफी मजबूत होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App