ताज़ा खबर
 

लक्ष्मी जी को गुलाब का फूल चढ़ाने से क्या लाभ मिलने की है मान्यता, जानिए

लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। लक्ष्मी जी की पूजा में गुलाब के फूल भी चढ़ाए जाते हैं।

माता लक्ष्मी।

लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा जाता है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति के ऊपर लक्ष्मी जी की कृपा होती है उसे अपने जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। लक्ष्मी जी की पूजा में गुलाब के फूल भी चढ़ाए जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि लक्ष्मी जी को गुलाब का फूल क्यों चढ़ाया जाता है? और इसे चढ़ाने से क्या लाभ मिलने की मान्यता है? यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं। मालूम हो कि हिंदू धर्म में फूलों को बहुत ही पवित्र माना गया है। फूलों की सुगंध आसपास के वातावरण में सारात्मक ऊर्जा पैदा करती है। आमतौर पर देवी-देवता की पूजा में फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि नियमित रूप से लक्ष्मी जी को गुलाब का फूल अर्पित करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। माना जाता है कि जो शख्स प्रतिदिन लक्ष्मी जी को पूजा में गुलाब का फूल अर्पित करता है, उसके घर में सम्पन्नता आती है। गुलाब का संपूर्ण फूल न होने पर उसकी पंखुड़ियां चढ़ाना भी अच्छा माना गया है। कहा जाता है कि गुलाब की पंखुड़ियों से भी लक्ष्मी माता प्रसन्न हो जाती हैं और अपने भक्त की मदद करती हैं।

आमतौर पर गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं कि जब आप माता लक्ष्मी को गुलाब का फूल चढ़ाते हैं तो उनके प्रति अपनी श्रद्धा को दर्शाते हैं। इसके अलावा गुलाब का फूल अपने चाहने वालों को देना भी शुभ माना गया है। मान्यता है कि गुलाब का फूल देने से रिश्तों में मजबूती आती है। साथ ही किसी वजह से रिश्तों में आई दरार भी गुलाब का फूल दे देने से पट जाती है।

Next Stories
1 हिंदू धर्म में कितने प्रकार के होते हैं विवाह, जानिए
2 राशि के हिसाब से जानिए किस उम्र में करनी चाहिए शादी!
3 कुंडली में गुरु ग्रह के कमजोर होने का जीवन पर पड़ता है क्या प्रभाव, जानिए
ये पढ़ा क्या?
X