ताज़ा खबर
 

कथा वाचक जया किशोरी से जानिए सफलता पाने का तरीका

Success mantra: आप क्या महसूस कर रहे हैं और आपकी परेशानियों का हल क्या है ये सिर्फ आप ही जानते हैं। लेकिन सॉल्यूशन हम देखना नहीं चाहते। क्योंकि आप जानते हैं कि उस सॉल्यूशन में कड़ी मेहनत है, असफलता भी मिल सकती है, चुनौतियां है और इसी तरह की और भी बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं। लेकिन यह भी आप जानते हैं कि इन सब चीजों से निकलने के बाद सफलता भी मिल सकती है।

how to achieve success in life speech, how to achieve success according jaya kishori, jaya kishori speech, jaya kishori bhajan, who is jaya kishori, jaya kishori success mantra, how to be successful, how to achieve success, how to get success, successful person quality, things to know for success, सफलता का मंत्र, कैसे बने सफल, जया किशोरी सफलता, सफलता के बारे में जया किशोरी के विचार,कथा वाचक जया किशोरी।

How to achieve success: कथा वाचक जया किशोरी एक कॉलेज के बच्चों को सफलता का मंत्र बताते हुए कहती हैं कि जो आप सोचते हैं, वही करते हैं। जो आप बोलते हैं, वहीं करते हैं। बोलने की ताकत बहुत ज्यादा है। हम खुद अपना जितना अच्छा सोच सकते हैं, उतना हमारे बारे में कोई अच्छा नहीं सोच सकता। आप क्या महसूस कर रहे हैं और आपकी परेशानियों का हल क्या है ये सिर्फ आप ही जानते हैं। लेकिन सॉल्यूशन हम देखना नहीं चाहते। क्योंकि आप जानते हैं कि उस सॉल्यूशन में कड़ी मेहनत है, असफलता भी मिल सकती है, चुनौतियां है और इसी तरह की और भी बहुत सी परेशानियां आ सकती हैं। लेकिन यह भी आप जानते हैं कि इन सब चीजों से निकलने के बाद सफलता भी मिल सकती है।

अगर आप ये सोच लेंगे कि आपको इन चुनौतियों से घबराना नहीं है। आपको ठान लेना है कि आपने अगर कोई चीज शुरु कर दी तो आपको आगे बढ़ते चले जाना है। क्योंकि अगर एक काम आप बीच में छोड़ देते हैं तो फिर वह आपकी आदत बन जाती है जो आपके सभी कार्यों को करने में बाधा उत्पन्न करती है। एक बात और ध्यान में रखनी है कि किसी चीज को शुरु करने से पहले हम उसके बारे में नकारात्मक न सोचें। क्योंकि ज्यादातर हम किसी भी चीज को लेकर उसके नकारात्मक पहलुओं पर ज्यादा ध्यान देते हैं। खासकर तब जब कोई व्यक्ति संघर्ष कर रहा हो। हम अपने आस-पास होती सकारात्मक चीजों पर ध्यान नहीं देते। इसलिए किसी भी काम से पहले आप उसके अच्छे पहलुओं के बारे में सोचें।

आप जितने पॉजिटिव होंगे आपका काम उतना ही अच्छा होगा। कई बार जीवन में ऐसा होता है कि हमारे द्वारा किये गये किसी काम को लेकर हमें विश्वास नहीं होता कि वह कार्य हमने ही किया है। इंसान का दिमाग नेगेटिव और पॉजिटिव सोच को लेकर काम करता है। आप क्या बोलते हैं, वही महसूस करने लगते हैं। इसलिए कहा जाता है कि आपको कुछ अच्छा करना है तो आप वो चीज बार-बार बोलिए। आप जितनी बार विश्वास के साथ वह चीज बोलेंगे वो आपके साथ जरूर होगी। होगी का मतलब, चमत्कार से नहीं है बल्कि आप खुद उस रास्ते पर चलना शुरु कर देंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sawan Month: श्रावण में कैसे करें श्री कृष्ण की पूजा, जानिए अपना राशि मंत्र
2 Horoscope Today, July 10, 2019: आज इन 5 राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति मजबूत रहने की है संभावना
3 अपने साथ जमजम कुएं का पवित्र जल ला सकेंगे Air India के यात्री, लेकिन यह होगी शर्त
ये पढ़ा क्या?
X