ताज़ा खबर
 

वास्तु शास्त्र के हिसाब से जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी दुकान या ऑफिस

दुकान या दफ्तर में देवी-देवता की तस्वीर लगाना भी शुभ माना जाता है। वास्तु के हिसाब से देवी-देवता की तस्वीरें उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए।

Author नई दिल्ली | August 22, 2018 8:04 PM
सांकेतिक तस्वीर।

वास्तु शास्त्र बड़ा ही दिलचस्प है। इसमें बताया गया है कि घर, दुकान या दफ्तर पर जरूरी वस्तुओं को कहां पर रखना चाहिए और उनका वहां पर रहने वालों के ऊपर क्या प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र में आज हम आपको बताएंगे कि कैसी दुकान या ऑफिस शुभ मानी जाती है। वास्तु के हिसाब से दुकान के मालिक को दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए। दक्षिण-पश्चिम कोने में बैठते समय इस बात का ध्यान रखने के लिए कहा जाता है कि मुख उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए। वास्तु शास्त्र में दफ्तर में बैठने वाले कर्मचारियों के लिए भी यह दिशा शुभ बताई गई है। मान्यता है कि उत्तर या पूर्व दिशा में मुख करके बैठने वाले कर्मचारी काफी अच्छा काम करते हैं जिससे कंपनी को फायदा पहुंचता है।

इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में दुकान या दफ्तर में भारी या अनावश्यक सामानों को रखने के लिए मना किया जाता है। माना जाता है कि गैर-जरूरी चीजों को काम के स्थान पर रखने से नकारात्मक ऊर्जा का फैलाव होता है। इससे मालिक सहित कर्मचारियों का भी काम में मन नहीं लगने की बात कही जाती है। बता दें कि इन अनावश्यक सामानों को दुकान या दफ्तर के स्टोर रूम में रखना ही सही माना जाता है। यहां पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्टोर रूम दक्षिण दिशा में बना हुआ हो।

दुकान या दफ्तर में देवी-देवता की तस्वीर लगाना भी शुभ माना जाता है। वास्तु के हिसाब से देवी-देवता की तस्वीरें उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए। इसके साथ ही तस्वीर लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि देवी-देवता का मुख दुकान या दफ्तर के अंदर की ओर हो। इसके अलावा स्टोर रूम में देवी-देवताओं की तस्वीर लगाना अशुभ माना जाता है। एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि दुकान या दफ्तर में गंदगी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App