ताज़ा खबर
 

राहु की दशा खराब होने पर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है क्या प्रभाव, जानिए

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुंडली में राहु की दशा खराब होने पर व्यक्ति को सूजन की समस्या भी झेलनी पड़ती है। इसके अलावा उनके जोड़ों में दर्द भी काफी बढ़ जाता है।

Author नई दिल्ली | August 20, 2018 6:21 PM
सांकेतिक तस्वीर।

ज्योतिष शास्त्र में राहु को बहुत ही महत्वपूर्ण ग्रह बताया गया है। किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु की दशा खराब होने पर उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपने भी यह सुना होगा कि राहु की दशा सही नहीं होने की वजह से किसी शख्स को कई सारी दिक्कतों से दो-चार होना पड़ा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुंडली में राहु की दशा खराब होने के क्या लक्षण हैं? और राहु की स्थिति कमजोर होने पर व्यक्ति को किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यदि नहीं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इसे जानकर आप अपनी कुंडली में राहु की दशा का अंदाजा लगा सकते हैं। और साथ ही राहु को मजबूत करने के उपाय भी कर सकते हैं।

डर का आना राहु के खराब होने का सबसे पहला लक्षण माना गया है। कहते हैं कि जिस व्यक्ति की कुंडली में राहु की दशा खराब होती है, उसके अंदर डर की भावना बैठ जाती है। ऐसे लोग काफी छोटी-छोटी बातों से डरने लगते हैं। इससे उनका आत्मविश्वास भी काफी कमजोर हो जाता है। इन लोगों को अकेले में रहने भी डर लगने लगता है। इसके साथ ही जिनका राहु कमजोर होता है, उन्हें पेट संबंधी परेशानियों का भी काफी सामना करना पड़ता है।

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुंडली में राहु की दशा खराब होने पर व्यक्ति को सूजन की समस्या भी झेलनी पड़ती है। इसके अलावा उनके जोड़ों में दर्द भी काफी बढ़ जाता है। राहु के खराब होने का एक लक्षण यह भी बताया गया है कि ऐसे शख्स को मां का सुख नहीं मिल पाता है। इसके साथ ही राहु के कमजोर होने से व्यक्ति का भाग्य पक्ष भी कमजोर हो जाता है। माना जाता है कि ऐसे लोगों को सफलता हासिल करने के लिए कठोर मेहनत करनी पड़ती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App