ताज़ा खबर
 

घर में तुलसी का पौधा लगाना होता है शुभ, जानिए इसके फायदे

ज्योतिषियों का मानना है कि तुलसी का गमला घर की रसोई के पास रखने से पारिवारिक कलह समाप्त हो जाती है।

तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।

प्राचीन काल से तुलसी को घर में रखा जाता है। तुलसी के बहुत महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पवित्र और धार्मिक पौधा माना जाता है। कई धार्मिक कथाओं में तुलसी का जिक्र किया गया है। तुलसी के पौधे के बारे में ज्योतिषियों का कहना है कि तुलसी का पौधा घर में बहुत शुभ होता है। तुलसी को भगवान कृष्ण के भोग में रखना जरूरी माना जाता है। हर रोज घर में तुलसी के पौधे के नीचे दीपक रखने से सुख-समृद्धि आती है।

कई ज्योतिषियों का मानना है कि तुलसी का गमला घर की रसोई के पास रखने से पारिवारिक कलह समाप्त हो जाती है। तुलसी का वास्तुशास्त्र के लिए बहुत उपयोगी बताया गया है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक अगर घर आपको बेटा जिद्दी है और किसी की बात नहीं मानता है तो घर की पूर्व दिशा की खिड़की के पास तुलसी का गमला रखने से उसका हठ दूर हो जाता है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर किसी का व्यापार ठीक से नहीं चल रहा है तो तुलसी के पौधे को घर की दक्षिण-पश्चिम में रखें और हर शुक्रवार तुलसी के गमले को सुबह कच्चा दूध अर्पण करें। ऐसा करने से व्यापार में सफल मिल सकती है।

घर में तुलसी के पौधे को रखने के कई धार्मिक कारण हैं तो कही वैज्ञानिरक दृष्टि से भी इस काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। कहा जाता है कि तुलसी के पत्ते खाने से शरीर का खून साफ होने के साथ-साथ त्वचा और बाल भी स्वस्थ रहते हैं। कहा जाता है कि घर में जहां तुलसी का पौधा रखा होता है, वहां मच्छर और छोटे-छोटे कीड़े नहीं आते हैं।

तुलसी के पत्ते खाने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। कहा जाता है कि रोजाना तुलसी की पत्ते खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। तुलसी के पत्तों में कई तरह की बीमारियों को लड़ने के गुण होते हैं। इसको खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियों नहीं लगती हैं।

जानकारों का कहना है कि रोज खाली पेट सुबह तुलसी की पत्तियां खाने से मधुमेह, रक्त विकार आदि रोग दूर होने लगते हैं।

Next Stories
1 छोटे बच्चों को काला टीका लगाने के पीछे है वैज्ञानिक वजह
2 एक ही गोत्र में नहीं होती शादी, जानिए- क्या है इसके पीछे की कहानी
3 अगले साल शादी के बंधन में बंध सकते हैं कपिल शर्मा, जानिए क्या कहती हैं उनकी कुंडली
ये पढ़ा क्या?
X