ताज़ा खबर
 

जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की कौन सी दिशा में किस रंग का फर्श होता है शुभ

वास्तु शास्त्र में बताई गई इन जानकारियों को अपनाकर आप घर के कई दोषों को दूर कर सकते हैं।

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर बनवाते समय हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को बनाना शुभ माना जाता है। घर में लगाने वाली हर चीज के बारें में वास्तु शास्त्र में विस्तार से बताया गया है। आज हम आपके लिए लाएं घर में फर्श के रंग की बारें में महत्वपूर्ण जानकारी। वास्तु शास्त्र में बताई गई इन जानकारियों को अपनाकर आप घर के कई दोषों को दूर कर सकते हैं।

पूर्व दिशा- सूर्य को पूर्व दिशा का स्वामी माना जाता है। सूर्य की कृपा होने पर व्यक्ति के जीवन में मान-सम्मान बढ़ता है। इस दिशा में फर्श गहरे रंग का हो तो उसे शुभ माना जाता है। अगर घर की ये दिशा ठीक है तो घर के मुखिया पर इंद्र देवता की कृपा बनी रहती है।

दक्षिण दिशा- वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि इस दिशा में गहरे लाल रंग के पत्थर का फर्श बनवाना चाहिए। इसकी कई वजह हैं जैसे इस दिशा को अग्नि की दिशा माना जाता है। इस दिशा को नरक की दिशा भी कहा जाता है इसलिए इस दिशा में सिर रखकर सोना अशुभ होता है। घर कि इस दिशा में पती-पत्नी का बेडरुम नहीं होना चाहिए।

HOT DEALS

उत्तर दिशा- घर की उत्तर दिशा को वास्तु शास्त्र में खुशहाली के जाना जाता है। घर की खुशहाली के लिए इस दिशा में हमेशा गहरे काले रंग का पत्थर लगावाना शुभ माना जाता है। जानकार इस दिशा को कुबेर का स्थान मानते हैं। इस दिशा के सही होने पर घर में धन की कमी नहीं होती।

उत्तर- पूर्व दिशा- उत्तर- पूर्व दिशा में भगवान भोलनाथ का वास माना गया है और उन्हें आसमानी और नीला रंग पसंद है इसलिए घर की इस दिशा में वास्तु शास्त्र के जानकार आसमानी और नीले रंग की पत्थरों का फर्श लगाने की सलाह देते हैं।

दक्षिण-पूर्व दिशा- वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में बैंगनी रंग की फर्श बनवाना शुभ माना जाता है। वहीं घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हल्के रंग का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है। इस दिशा में जानकार हल्के गुलाबी रंग के पत्थर का फर्श बनवाने की सलाह देते हैं।

पश्चिम दिशा- घर की पश्चिम दिशा में सफेद रंग का फर्श होना सही माना जाता है। इस दिशा में लक्ष्मी जी का निवास माना जाता है। इस दिशा में घर का कूड़ा-कबाड़ रखना अशुभ माना जाता है। जबकि घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में ग्रे रंग के पत्थर का फर्श बनवाना शुभ माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App