ताज़ा खबर
 

शनिवार के दिन अपने पास रखें ये चीजें, शनिदेव होंगे प्रसन्न

ज्योतिषों की मानें, तो शनिदेव को नीला और काला रंग काफी प्रिय है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो नीले रंग के फूल या फिर पर्स को अपने जेब में रख सकते हैं।

shani upay, shani upay for marriage, shani upay for money, shani upay for job,शनिवार व्रत रख रहे हैं तो किसी भी तरह की तामसिक चीजों का सेवन न करें।

हिंदू धर्म में शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है। शनिदेव कर्म फलदाता हैं। मान्यता है कि वह मनुष्यों को उनके कर्मों के अनुसार अच्छा या बुरा फल देते हैं। वह बेईमान लोगों को दंड देते हैं, तो वहीं, ईमानदार और परिश्रमी लोगों पर सदैव अपनी कृपा बनाए रखते हैं। भगवान शनिदेव, सूर्यदेव और उनकी पत्नी छाया के पुत्र हैं। ज्योतिष शास्त्र में शनि की दृष्टि सबसे महत्वपूर्ण है, उससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय उपनाते हैं।

यूं तो शनिदेव को प्रसन्न करना काफी मुश्किल है। लेकिन अगर आप शनिवार के दिन अपने पास ये चीजें रखते हैं, तो इससे न्याय के देवता प्रसन्न होते हैं। भगवान शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए लोग शनिवार के दिन उपवास रखते हैं और दान देते हैं। इसके अलावा सरसों का तेल चढ़ाते हैं।

लेकिन अगर आप शनिवार के दिन कहीं बाहर जा रहे हैं, तो अपने पास ये चीजें रखना ना भूलें। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

नीले या काले रंग का कपड़ा: ज्योतिषों की मानें, तो शनिदेव को नीला और काला रंग काफी प्रिय है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो नीले रंग के फूल या फिर पर्स को अपने जेब में रख सकते हैं। इसके अलावा आप शनिवार के दिन काले रंग के कपड़े पहन सकते हैं। इससे कर्मफल दाता प्रसन्न होते हैं और आपके सभी काम बन सकते हैं।

उड़द की दाल: शनिवार के दिन उड़द की दाल का दान करना विशेष फलदायी होता है। लेकिन अगर आप इस दिन कहीं बाहर जा रहे हैं, तो उड़द की दाल के कुछ दाने अपनी जेब में रख लें। इससे दुख और दरिद्रता दूर होती है।

तिल: शनिवार के दिन उड़द की दाल के साथ ही तिल का भी दान दिया जाता है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो अपने पास कुछ तिल के दाने रख लें। ऐसा करने से आपको लाभ मिल सकता है।

 

इसके अलावा आप शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन का उपवास रख सकते हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक इससे आपकी कुंडली में शनि ग्रह मजबूत होगा। अगर आप शनिवार का व्रत रखते हैं, तो किसी भी तरह की तामसिक चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

 

 

Next Stories
1 Chanakya Niti: मनुष्य को लेकर गर्भ में ही तय हो जाती हैं ये पांच बातें, आचार्य चाणक्य ने किया था जिक्र
2 Navratri 5 Day Puja: आज होगी स्कंदमाता की पूजा, क्या शिव-कंठ नीले होने का इस साधना से भी कोई संबंध है?
3 Horoscope Today, 17 April 2021: देवी स्कंदमाता की कृपा से इस राशि वालों के जीवन में आएगी सुख-समृद्धि, इन्हें होगा आर्थिक लाभ
यह पढ़ा क्या?
X