ताज़ा खबर
 

आप घर में करना चाहते हैं श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

जिस घर में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित की गई है उस घर में बांसुरी अवश्य रखनी चाहिए।

भगवान श्रीकृष्ण और राधा ( सांकेतिक फोटो)

हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण का बहुत महत्व है। लोग भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं। कई लोगों का मानना है कि भगवान श्रीकृष्ण की उपासना करने वाले लोग कभी निराश नहीं होते। उनके जीवन में सदा खुशी रहती है। भगवान श्रीकृष्ण अपने भक्तों का मन मोह लेते हैं। उनका हर रुप लुभावना होता है। धर्मशास्त्रों में बताया गया है कि बचपन में श्रीकृष्ण माक्खन चोरी करते थे, गोपियों के वस्त्र हरण करते थे। बचपन में वो बेहतरीन नीतिकार माने जाते थे। भगवान श्रीकृष्ण की उपासना करने के लिए उनके भक्त उनकी मूर्ति घर में स्थापित करते हैं। उनकी मूर्ति स्थापित करने के बाद लोगों को विशेष रुप से कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर आपके घर में किसी देवी देवता की मूर्ति स्थापित हुई है तो उसके लिए विशेष रुप से पूजा-अर्चना करनी चाहिए। कम ही लोग जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित करने के बाद क्या करना चाहिए। आज हम आपके लिए लाए हैं विशेष रुप से भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित करने के बाद किए जाने वाले उपाए।

जिस घर में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति स्थापित की गई है उस घर में बांसुरी अवश्य रखनी चाहिए। कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण बांसूरी की धुन से लोगों को मंत्रमुग्ध करते हैं, यही वजह है कि अगर आप अपने घर में बांसूरी रखते हैं तो वो आपके प्रति आकर्षित होते हैं। भगवान श्रीकृष्ण को खुश करने के लिए आपको कृष्ण जी की मूर्ति के अलावा घर में लकड़ी की बांसूरी भी जरुर रखनी चाहिए।

भगवान श्रीकृष्ण गाय और उनके बछड़ों से बेहद प्यार करते हैं। उन्हें दूध, माखन और दूध से बने पदार्थ पसंद हैं। इसी कारण से घर के मंदिर में गाय और बछड़े की जोड़ी रखनी चाहिए। वहीं घर में मोरपंख भी रखना चाहिए। कहा जाता है कि मोरपंख रखने से आपके परिवार पर खुशियों की बारिश होती है। मोरपंख के अलावा घर में कमल का फूल रखना चाहिए। क्योंकि कमल का फूल कीचड़ में उगता है और यह जीवन के संघर्ष और विजयी होने का प्रतीक है।

घर में लगी भगवान की मूर्ति पर रोजाना घर का बना माखन और मिसरी का भोग लगाएं। धर्मग्रंथों में बताया गया है कृष्ण जी अपने गले और कलाई पर वैजयंती माला पहनते हैं। घर के मंदिर में वैजयंती जरुर रखनी चाहिए। भगवान श्रीकृष्ण को राधा बहुत प्रिय हैं। तो घर में राधा कि मूर्ति भी अवश्य रखनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App