ताज़ा खबर
 

Karwa Chauth 2020 Moonrise Time Today Live Updates: आपके शहर में कब दिखेगा करवा चौथ का चांद, जानें चंद्रोदय की लाइव अपडेट

Karwa Chauth 2020 Moonrise Time Today, Chand Nikalne ka Samay Today/Tonight Live Updates: करवा चौथ व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए विशेष माना जाता हैं।

karwa chauth 2020, moon rise time, moon rise time todayKarwa Chauth 2020 Moonrise Time Today: करवा चौथ के दिन चांद दिखने के बाद ही व्रत खोला जाता है।

Karwa Chauth 2020 Moonrise Time Today, Chand Nikalne Ka Samay Today/ Tonight Live Updates: करवा चौथ व्रत सुहागन स्त्रियों के लिए विशेष माना जाता हैं। हिंदू पंचांग के मुताबिक कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत किया जाता है।

संकष्टी चतुर्थी व्रत करने वाले लोग इस दिन वक्रतुण्ड संकष्टी चतुर्थी का व्रत भी रखते हैं। यह व्रत भगवान गणेश को समर्पित होता है। साथ ही आपको बता दें कि करवा चौथ व्रत के दिन भी भगवान गणेश की उपासना की जाती है। लेकिन करवा चौथ व्रत में विशेष यह है कि इस दिन भगवान गणेश के साथ ही माता पार्वती की उपासना भी की जाती है।

मान्यता है कि करवा चौथ व्रत के दिन माता पार्वती की आराधना करने से अखण्ड सौभाग्यवती का वरदान मिलता है। करवा चौथ के व्रत के दिन जो स्त्रियां सच्चे मन से अपने पति का हित चाहकर निर्जला व्रत रखती हैं उनके पति की लंबी उम्र होती है। करवा चौथ के दिन व्रती स्त्रियां चंद्रोदय के बाद ही व्रत का पारण कर सकती हैं।

करवा चौथ की रात चांद निकलने के बाद चंद्रमा की पूजा की जाती है। एक बड़ी गोलाकार छलनी लेकर उसमें एक दीपक जलाकर रखा जाता है। दीपक रखी हुई छलनी में से चंद्रमा को देखकर जल अर्पित किया जाता है। चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद उस छलनी से पति का चेहरा देखने की परंपरा है। इसके बाद अपने घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर मिठाई खाकर व्रत का पारण किया जाता है। इसलिए महिलाओं को करवा चौथ की रात चांद निकलने का इंतजार रहता है। सभी शहरों में चंद्र उदय होने का समय अलग-अलग होता हैं।

करवा चौथ चंद्रोदय का समय (Karwa Chauth Chand Nikalne Ka Time)
बिहार – शाम 07 बजकर 46 मिनट पर
लखनऊ – शाम 08 बजकर 01 मिनट पर
कानपुर – शाम 08 बजकर 04 मिनट पर
मुरादाबाद – शाम 08 बजकर 05 मिनट पर
यमुनानगर, हरियाणा – शाम 08 बजकर 08 मिनट पर
गाजियाबाद – शाम 08 बजकर 11 मिनट पर
लुधियाना – शाम 08 बजकर 12 मिनट पर
दिल्ली – शाम 8 बजकर 12 मिनट पर
भिवानी – शाम 08 बजकर 16 मिनट पर
मुंबई – शाम 08 बजकर 52 मिनट पर
कोलकाता – शाम 07 बजकर 40 मिनट पर

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जिंदगी आसान बनाने के लिए जया किशोरी ने बताई महाभारत की ये 3 सीख, जानें क्या है खास
2 Karwa Chauth 2020 Moonrise Time: करवा चौथ के दिन आपके शहर में कब निकलेगा चांद, जानें
3 Karwa Chauth 2020 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: शुभ मुहूर्त में पूजा करने से अखंड सौभाग्यवती का वरदान मिलने की है मान्यता, जानें क्या है करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त
यह पढ़ा क्या?
X