ताज़ा खबर
 

Karwa Chauth 2017 Mehndi Designs: ये हैं मेहंदी के 5 बेहतरीन डिजाइन, इन्हें लगाकर बढ़ा सकते हैं अपने हाथों की शोभा

Karwa Chauth 2017 Mehndi Designs: सुहागनों के लिए मेहंदी का सही अर्थ करवा चौथ के दिन ही होता है। इनके लिए मेहंदी सौभाग्य की निशानी मानी जाती है।

Karwa Chauth 2017 Mehndi Designs: करवाचौथ पर मेहंदी लगाना माना जाता है शुभ।

Karwa Chauth 2017 Mehndi Designs: हिंदू धर्म में त्योहारों की मान्यता बहुत अधिक है। हर माह में कोई पर्व आ जाता है और गणेश चतुर्थी के पश्चात त्योहारों के मौसम की शुरुआत हो जाती है। इसी तरह कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को किया जाने वाला उपवास सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत अधिक होता है। इस दिन करवाचौथ का व्रत किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की उम्र लंबी की प्रार्थना करती हैं और उनका गृहस्थ जीवन सुखध रहे इसके लिए व्रत करती हैं। पूरे भारत में हर त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन उत्तर भारत खासकर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश आदि में तो इस त्योहार की अलग ही रौनक देखने को मिलती है। करवाचौथ व्रत के दिन एक और जहां दिन में कथाओं का दौर चलता है तो दूसरी और दिन ढलते ही विवाहिताओं की नजरें चांद के दिदार के लिये बेताब हो जाती हैं। चांद देखने के बाद ही महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं। इस दिन कुंवारी कन्याएं भी व्रत रखती हैं, जिनकी सगाई हो गई हो और शादी में समय हो। इस दिन सभी महिलाएं मेहंदी लगवाती हैं।

सुहागनों के लिए मेहंदी का सही अर्थ करवा चौथ के दिन ही होता है। इनके लिए मेहंदी सौभाग्य की निशानी मानी जाती है। भारत में ऐसी मान्यता है कि जिस लड़की के हाथों की मेहंदी ज्यादा गहरी रचती है, उसे अपने पति तथा ससुराल से अधिक प्रेम मिलता है। लोग ऐसा भी मानते हैं कि गहरी रची मेहंदी आपके पति की लंबी उम्र तथा अच्छा स्वास्थ्य भी दर्शाती है। करवाचौथ आने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं और बाजारों की रौनक देखने लायक है। इस त्योहार से कुछ दिन पहले बाजार में मेहंदी वाले भी खूब नजर आते हैं। तो अगर आप भी इस करवाचौथ अपने हाथों पर मेहंदी की बेहतरीन डिजाइन लगवाना चाहती हैं तो हम आज आपके लिए लेकर आए हैं कुछ चुनिंदा डिजाइनस।

स्टैंप वाली मंहदी लगना बहुत आसान होता है। ये मेहंदी लगाने का सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसके लिए आपको बस अलग-अलग तरह की कलरफुल डिजाइन वाली स्टैंप लेनी होती है और उसे अपने हाथों पर छापते जाना है। लेकिन ध्यान रहे कि इस मेंहदी से आपके हाथों की त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। कलरफुल मेहंदी एक प्रकार के कैमिकल से तैयार की जाती है। इसे बस आपको 10 मिनट लगाने की जरूरत होती है और आपके हाथों पर इसका रंग चढ़ जाता है। हालांकि इस मेहंदी से एलर्जी होने का भी खतरा रहता है। इसलिए इसे लगाने से पहले हाथ पर थोड़ी सी जगह लगाकर देखें अगर आपको किसी भी तरह की जलन महसूस होतो कलरफुल मेहंदी न लगाएं। बाजार में आपको स्पार्कल या ग्लिटर वाली मेहंदी के कीप भी मिल जाएंगे, जिसे आप अरेबिक स्टाइल में भी लगवा सकते हैं या हीना मेहंदी लगवाने के बाद इससे हल्का टचअप दे सकते हैं। अगर आपके पास वक्त की थोड़ी की कमी है तो आप बाजार से अलग-अलग की तरह की मेहंदी ट्राइ कर सकती हैं। अगर आप थोड़ी मॉर्डन मेहंदी लगाना चाहती हैं तो आप अरेबिक मेहंदी ट्राई कर सकती हैं ये दिखने में आकर्षक भी लगती है और लगाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App