कपूर का इस तरह से उपयोग करने से धन में वृद्धि होने की है मान्यता, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Kapur Benefits: जानिए वास्तु शास्त्र अनुसार कपूर का किस तरह से उपयोग करने पर जीवन की कई समस्याओं से मुक्ति मिलने की है मान्यता।

Vastu Shastra, Vastu Shastra upay, kapur ke fayde, camphor uses, camphor benefits, kapur benefits,
वास्तु शास्त्र अनुसार नौकरी-व्‍यवसाय में तरक्की पाने के लिए प्रतिदिन रात में किचन का सारा काम खत्म करने के बाद साफ जगह पर एक कटोरी में लौंग और कपूर जलाएं।

Vastu Shastra For Home: कपूर का उपयोग पूजा पाठ के कार्यों में विशेष तौर पर किया जाता है। वास्तु शास्त्र की माने तो कपूर घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है जिससे घर परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहता है। इतना ही नहीं कपूर धन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए भी कारगर माना गया है। जानिए वास्तु शास्त्र अनुसार कपूर का किस तरह से उपयोग करने पर जीवन की कई समस्याओं से मुक्ति मिलने की है मान्यता।

नौकरी-व्‍यवसाय में तरक्की पाने के लिए प्रतिदिन रात में किचन का सारा काम खत्म करने के बाद साफ जगह पर एक कटोरी में लौंग और कपूर जलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से घर-परिवार के सदस्यों की तरक्की होने लगती है।

वास्तु दोष से मुक्ति के लिए घर के सभी कमरों में कपूर की कुछ टिकिया रख दें। जब टिकियां गलकर खत्म हो जाए तब उसकी तगह दूसरी टिकिया रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में वास्तु दोष नहीं रहता।

घर में सुबह-शाम कपूर देशी घी में डुबोकर जलाए और घर में चारों तरफ घुमाएं। ऐसे करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होने की मान्यता है।

अगर कड़ी मेहनत के बाद भी किसी कार्य में सफलता हासिल नहीं हो रही है तो कटोरी में नियमित रूप से लौंग और कपूर जलाकर पूरे घर में घुमाएं। कहते हैं कि इससे रुके हुए काम बनने लगते हैं। (यह भी पढ़ें- सावन के महीने में इन उपायों से सारी टेंशन हो जाती हैं दूर, जानिए क्या है मान्यता)

धन हानि हो रही है या पैसा नहीं जोड़ पा रहे हैं तो राम के समय चांदी की कटोरी में कपूर और लौंग लेकर हर रोज जलाएं। अगर चांदी की कटोरी न हो तो आप स्टील की कटोरी भी ले सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से धन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं।

यदि पति-पत्नी के बीच में मनमुटाव बने रहते हैं तो पत्नी रात को सोते समय कुछ कपूर पति के तकिए के नीचे रख दे और सुबह उसे बिना किसी को बताए जला दे। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपस में शांति बनी रहती है और प्यार भी बढ़ने लगता है।

वास्तु शास्त्र अनुसार घर के अग्नि कोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में रोजाना शाम को कपूर जलाने से आर्थिक समृद्धि बनी रहती है। (यह भी पढ़ें- अगले 10 साल तक इस राशि के जातक शनि साढ़े साती से रहेंगे मुक्त, इस राशि के स्वामी हैं सूर्य देव)

अपडेट