kamika-ekadashi-2018-puja-vidhi-vrat-katha-puja-shubh-muhurat-timings-in-hindi: Know When Is Kamika Ekadashi And Its Worship Method - Kamika Ekadashi 2018 Puja Vidhi, Vrat Katha: जानिए कब है कामिका एकादशी का शुभ मुहूर्त और इसकी पूजा विधि - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Kamika Ekadashi 2018 Puja Vidhi, Vrat Katha: जानिए कब है कामिका एकादशी का शुभ मुहूर्त और इसकी पूजा विधि

Kamika Ekadashi 2018 Puja Vidhi, Vrat Katha, Puja Shubh Muhurat in Hindi: कामिका एकादशी के लिए एक खास पूजा विधि बताई गई है। ऐसे में कामिका एकादशी का व्रत रखते और विष्णु की पूजा करते समय इसका पालन जरूरी माना गया है।

Author नई दिल्ली | August 7, 2018 11:56 AM
कामिका एकादशी के दिन पर सुबह स्नानादि से निवृत्त होकर विष्णु जी का ध्यान करना चाहिए।

Kamika Ekadashi 2018 Puja Vidhi, Vrat Katha, Puja Shubh Muhurat in Hindi: 7 अगस्त दिन मंगलवार को कामिका एकादशी है। सावन महीने के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को कामिका एकादशी कहते हैं। इस एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। कहते हैं कि कामिका एकादशी पर विष्णु जी की पूजा करने से व्यक्ति को उसके पाप कर्मों से मुक्ति मिलती है। कामिका एकादशी पर व्रत रखने का भी प्रावधान है। माना जाता है कि जो व्यक्ति श्रद्धाभाव से इस दिन व्रत रखना है, विष्णु जी उसके सारे कष्टों को दूर करते हैं। मालूम हो कि कामिका एकादशी के लिए एक खास पूजा विधि बताई गई है। ऐसे में कामिका एकादशी का व्रत रखते और विष्णु की पूजा करते समय इसका पालन जरूरी माना गया है। इसके साथ ही कामिका एकादशी पर पूजा आरंभ करने से पहले इसका शुभ मुहूर्त जान लेना चाहिए।

शुभ मुहूर्त:

कामिका एकादशी व्रत तिथि– 7 अगस्त 2018, मंगलवार
पारण समय- 13:45 से 16:24 (8 अगस्त 2018)
एकादशी तिथि आरंभ- 07:52 बजे से (7 अगस्त 2018)
एकादशी तिथि समाप्त- 05:15 बजे (8 अगस्त 2018).

पूजा विधि: कामिका एकादशी के दिन पर सुबह स्नानादि से निवृत्त होकर विष्णु जी का ध्यान करना चाहिए। आप व्रत का संकल्प लें और पूजन-क्रिया को प्रारंभ करें। विष्णु जी को पूजा में फल-फूल, तिल, दूध, पंचामृत आदि अर्पित करें। इसके बाद रोली-अक्षत से उनका तिलक करें और उन्हें फूल चढ़ाएं। एकादशी पर निर्जल रहने का भी प्रावधान है। कहते हैं कि कामिका एकादशी पर गरीबों और ब्राह्मणों को भोज कराना व दान-दक्षिणा देना चाहिए। इसके अलावा इस दिन जमीन पर सोने के लिए कहा जाता है। मान्यता है कि विधि पूर्वक कामिका एकादशी पर व्रत करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App