ताज़ा खबर
 

जिंदगी आसान बनाने के लिए जया किशोरी ने बताई महाभारत की ये 3 सीख, जानें क्या है खास

Jaya Kishori Motivational Speech: श्री भागवत कथा और नानी बाई रो मायरा की कथा के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध जया किशोरी एक बार फिर चर्चाओं में हैं। इस बार उनके ऑफिशियल चैनल की एक वीडियो बहुत वायरल हो रही है।

jaya kishori, jaya kishori thoughts, jaya kishori jiजया किशोरी के भक्त उनके विचारों को बहुत पसंद करते हैं।

Jaya Kishori: श्री भागवत कथा और नानी बाई रो मायरा की कथा के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध जया किशोरी एक बार फिर चर्चाओं में हैं। इस बार उनके ऑफिशियल चैनल की एक वीडियो बहुत वायरल हो रही है। इस वीडियो में जया किशोरी महाभारत से मिलने वाली 3 सीख बताती हुई नजर आ रही हैं।

इस वीडियो का टॉपिक थ्री लाइफ लेसन्स फ्रॉम महाभारत (3 Life Lessoons from Mahabharat) यानी महाभारत से मिलने वाले तीन जीवन संदेश है। इसे चार दिन पहले किशोरी जी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया है और अब तक इस वीडियो को एक लाख सात हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

वीडियो की शुरुआत में किशोरी जी कहती हैं कि रामायण और महाभारत से रिश्तों को बखूबी निभाना सीखा जा सकता है। जबकि इनके माध्यम से यह भी समझा जा सकता है कि व्यक्ति को जीवन में किस प्रकार का आचरण अपनाना चाहिए ताकि वह जीवन में अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सके। साथ ही अपने आपको आदर्श रूप में स्थापित कर सके।

पहला लाइफ लेसन बताते हुए किशोरी जी कहती हैं कि व्यक्ति को अपनी संगति अच्छी रखनी चाहिए। क्योंकि अच्छी संगति के माध्यम से ही कोई व्यक्ति सद्गति पर चल सकता है। उदाहरण देते हुए वह बताती हैं कि अगर कौरवों के साथ शकुनि की जगह श्री कृष्ण होते तो वह उन्हें बताते कि नफरत से ज्यादा ताकत प्रेम में होती है इसलिए नफरत न करते हुए प्रेम से रहना बेहतर होता है। संगति अच्छी हो तो जीवन में हर काम अच्छा हो सकता है।

दूसरी सीख बताते हुए जया कहती हैं कि अपने जीवन की सभी स्थितियों का सामना डटकर करें। कठिनाईयों को सिर्फ हिम्मत के साथ सहना ही नहीं होता है बल्कि उनसे सीख भी लेनी चाहिए। वो कहती हैं कि पांडवों को युद्ध से पहले 13 साल जंगलों में बिताने पड़े थे। इस दौरान उन्होंने कई कठिनाईयों से सीख लेते हुए संघर्ष कर अपना समय व्यतीत किया और इन्हीं के सहारे महाभारत युद्ध जीता।

अंतिम सीख बताते हुए वो कहती हैं कि व्यक्ति को भावुक होना चाहिए। लेकिन इतना भावुक भी नहीं होना चाहिए कि वो भावुकता आपकी कमजोरी बन जाए। किशोरी जी कहती हैं कि धृतराष्ट्र बहुत समझदार थे लेकिन उन्होंने भावुक हो पुत्रों के मोह में आकर सही फैसला नहीं लिया और इस वजह से इतना बड़ा महाभारत युद्ध हो गया

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Karwa Chauth 2020 Moonrise Time: करवा चौथ के दिन आपके शहर में कब निकलेगा चांद, जानें
2 Karwa Chauth 2020 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: शुभ मुहूर्त में पूजा करने से अखंड सौभाग्यवती का वरदान मिलने की है मान्यता, जानें क्या है करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त
3 Karwa Chauth 2020 Vrat Katha, Vidhi: इस विधि से करें करवा चौथ पूजन, जानें प्राचीन व्रत कथा
यह पढ़ा क्या?
X