ताज़ा खबर
 

Jaya Kishori: सफल होने के लिए Genius होना जरूरी नहीं, जरूरत है कड़ी मेहनत की

Success Mantra By Jaya Kishori: सफलता में तीन-चार चीजें ऐसी होती हैं जिसमें इंसान जीनियस हो ना हो इससे कोई लेना देना नहीं है। पहली चीज है कड़ी मेहनत। कड़ी मेहनत के लिए जीनियस होना जरूरी नहीं है। दूसरी चीज होती है टाइम पंक्चुएलिटी यानी समयानुकूल होना। आप जितना समयानुकूल होंगे उतना ही अपने काम को बेहतर तरीके से कर पायेंगे।

जया किशोरी के अनुसार कड़ी मेहनत में इतनी शक्ति है कि वह जीनियस को भी पीछे छोड़ सकती है। (फोटो सोर्स – फेसबुक)

Jaya Kishori: कथा वाचक जया किशोरी भागवत कथा करने और भजन सुनाने के साथ-साथ लोगों का मार्गदर्शन भी करती हैं। उन्होंने कई मौकों पर जीवन में सफलता हासिल करने को लेकर कई बातें बताई हैं जो आज के दौर में युवाओं के काम आ सकती हैं। आमतौर पर सब मानते हैं कि सफल होने के लिए Genius यानी प्रतिभाशाली होना जरूरी होता है। लेकिन कथा वाचक जया किशोरी ऐसा नहीं मानती। जया किशोरी ने एक कॉलेज में बच्चों से रूबरू होते हुए सफलता को लेकर अपने विचार रखें जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे आप बिना Genius हुए सफलता हासिल कर सकते हैं…

जया किशोरी कहती हैं कि किसी की लाइफ आसान या मुश्किल नहीं होती। अगर एक क्लास 1 के बच्चे से पूछेंगे तो उसके लिए उसकी पढ़ाई उतनी ही मुश्किल है जितनी कि एक साइंस स्टूडेंट के लिए इंजीनियरिंग। हम जैसे जैसे बड़े होते हैं हमारा माइंड वैसे ही विकसित होता चला जाता है उस स्ट्रेस को झेलने के लिए। आपको यही सोच रखनी चाहिए कि आप वो काम कर सकते हैं। कई बार हम ये सोच लेते हैं कि अमुक व्यक्ति तो जीनियस है इसलिए उसने ये काम कर लिया। लेकिन ऐसा नहीं है…

सफलता में तीन-चार चीजें ऐसी होती हैं जिसमें इंसान जीनियस हो ना हो इससे कोई लेना देना नहीं है। पहली चीज है कड़ी मेहनत। कड़ी मेहनत के लिए जीनियस होना जरूरी नहीं है। दूसरी चीज होती है टाइम पंक्चुएलिटी यानी समयानुकूल होना। आप जितना समयानुकूल होंगे उतना ही अपने काम को बेहतर तरीके से कर पायेंगे। क्या इस काम में जीनियस होने की जरूरत है? नहीं। ये चीजें आपको सफलता की और ले जाती हैं कि आप अपने काम को कितनी निष्ठा के साथ कर रहे हैं। उसे लेकर आप कितने ईमानदार हैं।

Jaya Kishori Bhajan, Song: ‘मीठे रस से भरयोरी राधा रानी लागे, महारानी लागे…’ जया किशोरी की ऐसे ही फेमस भजन देखें यहां

वैसे तो भगवान ने सभी को बराबर बनाया है। हर इंसान जीनियस है। लेकिन अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति एक्स्ट्रा जीनियस है। किसी सब्जेक्ट को समझने के लिए उसे तीन बार ही पढ़ने की जरूरत पढ़ती है। तो आपको उसे 6 बार पढ़ना पढ़ेगा। यानी कि आपको उस जीनियस इंसान के लेवल में आने के लिए किसी विषय को 6 बार पढ़ने की जरूरत पढ़ेगी। मान लीजिए आपने उस सब्जेक्ट को 9 बार पढ़ लिया तो अब जीनियस कौन हुआ? यानी हार्ड वर्क टेलेंट को भी मात दे देता है। इसलिए ये सोचना चाहिए कि वो जीनियस है तो कोई नहीं मैं उस सबजेक्ट को 6 बार पढूंगा या फिर नौ बार पढूंगा और उससे भी आगे निकल जाऊंगा क्योंकि कड़ी मेहनत में इतनी शक्ति है कि वह जीनियस को भी पीछे छोड़ सकती है।

Next Stories
1 विदुर नीति: इन 4 लोगों को कभी नहीं सौंपना चाहिए धन नहीं तो बढ़ जायेगी परेशानी
2 Navratri 2020: 25 मार्च से शुरू होंगे नवरात्रि, जानिए इन नौ दिनों में किन नियमों का किया जाता है पालन
3 कर्क राशि वालों की नौकरी में होगा परिवर्तन, मीन वालों के बॉस हो सकते हैं नाराज
WTC Final LIVE
X