जीवन में कौन से रिश्ते हैं जरूरी और किनसे करें किनारा, जानें क्या कहती हैं जया किशोरी

Jaya Kishori Motivational Quotes: जीवन की कई उलझनों को सुलझाने में कारगर होती हैं जया किशोरी द्वारा बतायी गई बातें, उनके समझाने का तरीका बेहद सरल है

jaya kishori family, jaya kishori ji family, jaya kishori fees salary
जया किशोरी कहती हैं कि मुसीबत के समय जिसने आपका साथ दिया हो, उन्हें कभी न भूलें (फोटो- जनसत्ता)

Jaya Kishori: छोटी उम्र में ही जया किशोरी ने भजन गायिका व कथा वाचिका के तौर पर अपनी पहचान देश-विदेश में बना ली है। इतना ही नहीं, उन्हें मोटिवेशनल स्पीकर व लाइफ मैनेजमेंट के गुर सिखाने वाली वक्ता के रूप में भी जाना जाता है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी उनके भक्त हैं, इसी कारण सोशल मीडिया पर भी उनके कई फॉलोअर्स हैं। अपनी दुविधाओं का समाधान पाने के लिए अक्सर भक्त जया किशोरी से पूछते हैं और वो भी अपने अनुयायियों के सवाल का जवाब देती हैं।

कई भक्त साध्वी किशोरी से अपने घर-परिवार से जुड़े सवाल भी पूछते हैं। किसी को रिश्तेदारों से परेशानी होती है तो कोई ये नहीं समझ पाता कि किनसे अपने रिश्तों को बरकरार रखा जाए। अगर आपके मन में भी अपने रिश्तों को लेकर कुछ उलझन है तो जया किशोरी के इंस्टाग्राम पोस्ट्स से मदद ले सकते हैं।

परिवार का साथ है जरूरी: रामायण के एक प्रसंग के जरिये वो कहती हैं कि जिंदगी के हर मोड़ पर मनुष्य को कई छोटे-बड़े युद्ध लड़ने पड़ते हैं और इन लड़ाइयों में वही विजय प्राप्त करते हैं जिन्हें अपने परिवार का साथ मिलता है। किशोरी जी कहती हैं कि जिस व्यक्ति के पास उसके परिवार का साथ हो, वह कभी जीवन और इसकी परिस्थितियों से नहीं हार सकता है। ऐसे व्यक्ति को जीत जरूर हासिल होती है।

किस तरह साथ रहेगा पूरा परिवार: जब तक परिवार आपके विरुद्ध नहीं जाएगा, तब तक आपकी हार नहीं हो सकती है। वो आगे कहती हैं कि अगर इस आदर्श पर चला जाए तो किसी भी परिवार के सदस्य एक-दूसरे से अलग नहीं होंगे। उनके मुताबिक जिंदगी के उतार-चढ़ावों से भरे मोड़ पर जो साथ, प्यार और अपनापन आपको आपका परिवार दे सकता है, वह कोई और नहीं दे सकता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jaya Sharma (@iamjayakishori)

इनको हमेशा रखें साथ: अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में जया किशोरी ने अंग्रेजी में एक कोट लिखा है। अगर इसका हिंदी अर्थ देखें तो मतलब है कि मुसीबत के समय जिसने आपका साथ दिया हो, जिन हाथों ने आपके आंसू पोछे हों, उन्हें कभी न भूलें।

इनसे करें किनारा: किशोरी जी कहती हैं कि चाहे आप किसी व्यक्ति को कितने भी लंबे समय से क्यों न जानते हैं, अगर वो आपको नीचा दिखाते हैं या फिर आपके मनोबल को गिराने की कोशिश करते हैं तो उनसे किनारा कर लें।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट