ताज़ा खबर
 

जया किशोरी ने बताया – सफल होने के लिए Genius होना नहीं जरूरी, बस चाहिए ये गुण

Jaya Kishori: जब भी किसी काम की शुरुआत करें तो यह निश्चित करें कि आप उस काम को अधूरा न छोड़ें।

जया किशोरी मोटिवेशन स्पीकर और कथावाचक हैं।

Jaya Kishori Motivational Speech: जया किशोरी श्री कृष्ण की कथा का प्रचार-प्रसार करने के लिए जानी जाती हैं। देशभर में उन्हें ‘श्रीमद्भागवत कथा’ और ‘नानी बाई रो मायरा’ की कथा के लिए जाना जाता है। किशोरी जी को भजनों और मोटिवेशनल स्पीच के लिए बहुत पसंद किया जाता है। जया किशोरी ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल यानी आई एम जया किशोरी (iamjayakishori) पर कुछ समय पहले एक वीडियो अपलोड की है, जिसमें उन्होंने सफल होने के लिए कौन-से गुणों की जरूरत होती है इस पर बात की है।

किशोरी जी कहती हैं कि कोई व्यक्ति जीनियस नहीं होता है हर व्यक्ति मेहनत और लग्न से कामयाब बन सकता है। सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है मेहनत। सही दिशा में मेहनत की जाए तो कोई भी व्यक्ति सफल हो सकता है।

जिस व्यक्ति में कोई भी टैलेंट नहीं होता है, वह भी दिन-रात मेहनत करने का निश्चय करे और सही दिशा में ईमानदारी के साथ मेहनत करे तो वह सफल हो सकता है। मेहनत का कोई शॉर्ट कट नहीं होता है, जो व्यक्ति सफल होना चाहता है उसे मेहनत करनी ही पड़ेगी चाहे खुश होकर करे या दुखी होकर करें।

सफल होने के लिए गुणों पर चर्चा करते हुए किशोरी जी आगे कहती हैं कि मेहनत करने के साथ ही यह बहुत जरूरी है कि व्यक्ति में अनुशासन का गुण हो। जिस व्यक्ति में अनुशासन होता है, उसी की मेहनत सफल होती है। क्योंकि ऐसा व्यक्ति समय का पाबंद हो जाता है और समय से उठता, बैठता, पढ़ता और लिखता है।

सफलता प्राप्त करने के तीसरे गुण के बारे में बात करते हुए किशोरी जी कहती हैं कि इनिशिएटिव करना आसान है लेकिन फिनीशिएटिव करना बहुत मुश्किल है यानी किसी भी काम की शुरुआत करना आसान होता है लेकिन उस काम को उसके अंत तक लेकर जाने वाला ही असल मायने में कामयाब होता है।

जब भी किसी काम की शुरुआत करें तो यह निश्चित करें कि आप उस काम को अधूरा न छोड़ें। क्योंकि जो काम सिर्फ शुरू करना जानते हैं लेकिन खत्म करना नहीं जान पाते हैं, उन्हें जीवनभर अपने अधूरे कामों का अफसोस होता है और वो सफल नहीं हो पाते हैं।

Next Stories
1 शनि साढ़ेसाती के प्रभावों से बचने के लिए इन उपायों को अपनाने की है मान्यता, जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र
2 सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक क्यों खास है कान का तिल, जानिए
3 Horoscope Today, 10 December 2020 : मिथुन राशि के जातकों को बीमारी से मिल सकता है छुटकारा, मीन राशि वाले समय का बेहतर उपयोग करें
यह पढ़ा क्या?
X