क्या है शादी का सही मतलब? जया किशोरी ने यूं बताया

7 साल की छोटी उम्र में ही किशोरी जी ने भागवत कथा और नानी बाई रो मायरो जैसी धार्मिक कथाएं करना शुरू कर दिया था।

Religion, Religion News, Jaya Kishoriji
जया किशोरी जी ने समझाया शादी का सही मतलब (फोटो क्रेडिट- जया किशोरी यूट्यूब चैनल)

भारत की जानी-मानी कथावाचिका जया किशोरी के आध्यात्मिक सफर की शुरुआत 7 साल की छोटी उम्र से ही शुरू हो गई थी। आज जया किशोरी केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हैं। बचपन से ही जया किशोरी की भगवान श्री कृष्ण के प्रति अटूट आस्था थी, घर के बड़े-बुजुर्ग उन्हें श्रीकृष्ण की कहानियां सुनाया करते थे। 7 साल की छोटी उम्र में ही किशोरी जी ने भागवत कथा और नानी बाई रो मायरो जैसी धार्मिक कथाएं करना शुरू कर दिया था।

आज जया किशोरी जी एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। वह अक्सर अपने इंस्टाग्राम वीडियो के जरिए लोगों को सही जीवन जीने की सलाह देती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें जया किशोरी शादी का असली मतलब बताती नजर आ रही हैं।

वीडियो में जया किशोरी जी कह रही हैं, “शादी और बच्चे एक टिक मार्क हो गई है आज समाज में, कि अच्छा उम्र हो गई तो शादी कर लो। यह उम्र हो गई तो बच्चा कर लो। शादी और बच्चे केवल टिक्स मार्क और टू डू लिस्ट नहीं है।”

वीडियो में जया किशोरी बता रही हैं, “जब शादी की बात आती है तो इसका मतलब ये नहीं कि एक उम्र हो गई तो करनी है। शादी का मतलब है कि आप एक इंसान के साथ एक ही कमरे में अगले 50 या 60 साल जीने वाले हैं, ये बात दिमाग में रखकर चलिए। आप जी सकते हैं उसके साथ? आप उसके व्यवहार को समझ सकते हैं? उसके लिए इमोशनली तैयार होना बेहद ही जरूरी है। इसलिए फ्लो में ना बहें।”

जया किशोरी जी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

अक्सर लोग जया किशोरी जी से उनकी शादी के बारे में सवाल पूछते हैं। ऐसे ही एक इंटरव्यू के दौरान कथावाचिका ने कहा था कि वह एक साधारण लड़की हैं इसलिए वह शादी भी करेंगी, लेकिन समय आने पर। जया किशोरी ने बीकॉम की डिग्री हासिल कर रखी है।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट