ताज़ा खबर
 

टूटते रिश्तों को कैसे बचाएं, जानिये क्या कहती हैं जया किशोरी

Jaya Kishori: मोटिवेशनल स्पीकर और साध्वी जया किशोरी ने टूटते हुए रिश्तों को बचाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं, जिन्हें आप भी अपनी जिंदगी में उतार सकते हैं।

jaya kishori family, jaya kishori ji family, jaya kishori fees salaryजया किशोरी कहती हैं कि मुसीबत के समय जिसने आपका साथ दिया हो, उन्हें कभी न भूलें (फोटो- जनसत्ता)

Jaya Kishori Speech: कथा वाचक जया किशोरी (Jaya Kishori) ने छोटी-सी उम्र में ही भजन गाना और कथा सुनाना शुरू कर दिया था। जया किशोरी ने कथा वाचिका के तौर पर देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी एक अलग ही पहचान बनाई। वह मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर लाइफ मैनेजमेंट के भी गुर सिखाती हैं। जया किशोरी के केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा भी भक्त हैं। भागते-दौड़ते इस जीवन में जया किशोरी जिंदगी जीने के बेहद ही अलग सुझाव देती हैं।

अक्सर लोग साध्वी जया किशोरी से घर-परिवार को लेकर सवाल पूछते हैं। जिसके वह बखूबी जवाब भी देती हैं। उन्होंने एक कथा वाचन के दौरान जीवन को लेकर सुझाव दिए, साथ ही वह इस बात को लेकर चिंता जाहिर भी करती नजर आईं कि आज के समय में लोगों में सहनशक्ति की कमी हो गई है, जिसकी वजह से रिश्ते और परिवार टूट रहे हैं।

जया किशोरी का कहना है कि अगर परिवार में बहस हो, तो घर में एक चुप हो जाए, तो परिवार संभल जाए। जया किशोरी का कहना है कि लोग ये सोचते हैं कि अगर आप चुप हो जाओगे तो दूसरा उन्हें छोटा और कमजोर समझेगा। इसलिए वह चुप नहीं होते और जवाब देते हैं। परिवार को बनाए रखने के लिए जया किशोरी इस वीडियो में काफी बातें बता रही हैं।

वीडियो में जया किशोरी कह रही हैं, “अन्याय नहीं सहना चाहिए, अन्याय के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। क्योंकि अन्याय करने वाला और सहने वाला दोनों अपराधी होते हैं। इसलिए अन्याय नहीं सहना चाहिए बल्कि आवाज उठानी चाहिए। लेकिन जबरदस्ती के झगड़ों में आवाज नहीं उठाना। ये सोचकर की हमें जवाब देना है। उसने ऐसा कहा तो मैं जवाब क्यों ना दूं। एक बात मैं बताती हूं आपको अपने अनुभव से, जब भी कभी ऐसा हो कि सामने वाला आपसे ऐसी चीज कह रहा है, जो आपको अच्छा ना लगे। उसको जवाब देने की जगह शांत रहना।”

जया किशोरी आगे कह रही हैं, “और जवाब किसको देने देना, भगवान को। क्योंकि वो जब जवाब देते हैं ना तो उसको पूरी दुनिया देखती है। क्योंकि अगर हम जवाब देते हैं, तो फिर सब लड़ाई-झगड़ों में उलझकर रह जाते हैं। ऐसे में केवल उनको जवाब देने देना चाहिए। हम जवाब तब देते हैं, गुस्सा तब होते हैं, जब सामने वाले के अंदर इतनी क्षमता है कि वह आपको क्रोधित कर सके। इसलिए इतनी क्षमता किसी को देना ही नहीं।”

जया किशोरी आगे कह रही हैं, “हमने अपना रिमोट कंट्रोल दूसरों के हाथ में दे रखा है, जो जैसे चाहे, उसके साथ में वैसे खेलता है। उसको आपको प्रसन्न करना है, तो वो एक-दो बातें ऐसी कह देता है, जिससे आप खुश हो जाते हैं।” जया किशोरी के इस संदेश पर लोग अगर अपनी जिंदगी में उतार लें, तो उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल सकती है। और साथ ही परिवार टूटने से बच जाएंगे।

Next Stories
1 आज का पंचांग, 23 फरवरी 2021: जया एकादशी पर जानें क्या रहेगी ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति, यहां पढ़ें पंचांग
2 Horoscope Today 23 February 2021: कन्‍या राशि के जातक निवेश करने से बचें, मेष राशि वालों जल्दबाज़ी में कोई फ़ैसला न करें
3 Jaya Ekadashi: कल है जया एकादशी, जानिये शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मान्यताएं
ये पढ़ा क्या?
X