ताज़ा खबर
 

आज 26 साल की हुईं जया किशोरी, जानिये कब करेंगी शादी, कितना कमाती हैं और कहां करती हैं खर्च

Jaya Kishori Birthday: 13 जुलाई को भारत की मशहूर कथावाचक जया किशोरी का जन्मदिन है। आज जया किशोरी अध्यात्म की दुनिया का बड़ा नाम बन चुकी हैं। इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) पर इनके लाखों फॉलोअर्स हैं। जानिए इन्होंने अपने भक्ति करियर की कैसे की थी शुरुआत, कितना कमाती हैं और कहां पैसा करती हैं खर्च।

जया किशोरी कथाओं के साथ अब मोटिवेशनल सेशन भी ले रही हैं। आए दिन ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ न कुछ प्रेरक वीडियो शेयर करती रहती हैं।

Jaya Kishori Birthday: कथावाचक जया किशोरी 13 जुलाई को 26 साल की पूरी हो गई हैं। इनका जन्म राजस्थान के सुजानगढ़ में 13 जुलाई 1995 में हुआ था। जया किशोरी आज अध्यात्म की दुनिया का बड़ा नाम बन चुकी हैं। इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इनके लाखों फॉलोअर्स हैं। इनकीं कथाओं को सुनने के लिए भारी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं। जया किशोरी ने अपने आध्यात्म करियर की शुरुआत भजन गाने से की थी। आज ये सफल कथावाचक और अब मोटिवेशनल स्पीकर भी बन चुकी हैं। जानते हैं जया किशोरी की जिंदगी से जुड़ी खास बातें…

परिवार में कौन-कौन हैं? जया किशोरी के परिवार में उनकी माता, पिता और एक छोटी बहन है। इनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा है। माता का नाम गीता देवी है और बहन का नाम चेतना शर्मा है। जया किशोरी ब्राह्मण परिवार में जन्मीं हैं। इनका वास्तविक नाम जया शर्मा है। जया किशोरी ने कथाओं के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखी। जया ने B.COM की पढ़ाई की है और कोलकाता के स्कूल महादेवी बिडला वर्ल्ड एकेडमी से इन्होंने स्कूली पढ़ाई पूरी की है

अध्यात्म करियर की कैसे हुई शुरुआत? जया किशोरी ने शुरू से ही अपने घर में भक्ति का माहौल देखा। जिस वजह से इनका मन भी धीरे धीरे अध्यात्म के मार्ग की तरफ आकर्षित होने लगा। जानकारी अनुसार जब जया किशोरी 6 साल की थी तब से भगवान कृष्ण के लिए जन्माष्टमी पर विशेष पूजा करती थीं। वे श्रीकृष्ण जी को अपना भाई बंधु मित्र सबकुछ मानने लगी थीं। 9 साल की उम्र में उन्होंने संस्कृत में लिंगाष्ठ्कम, शिव तांडव स्त्रोतम, रामाष्ठ्कम आदि कई स्त्रोतों को वाचन शुरू कर दिया था और 10 साल की उम्र में इन्होंने सुन्दरकाण्ड गाकर लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली।

कौन-कौन से कार्यक्रम करती हैं जया किशोरी? जया किशोरी भजन गाने के साथ-साथ कथाएं भी करती हैं। इनके कार्यक्रम देश भर के अलग-अलग राज्यों में होते हैं। संस्कार और आस्था धार्मिक टीवी चैनलों पर इनकी कथाओं के सीधे प्रसारण दिखाये जाते हैं। ये मुख्य रूप से नानी बाई का मायरो, नरसी का भात, भगवत गीता सुन्दरकाण्ड आदि जैसी बड़ी कथाएँ सुनाती हैं। जया किशोरी कथाओं के साथ अब मोटिवेशनल सेशन भी ले रही हैं। आए दिन ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ न कुछ प्रेरक वीडियो शेयर करती रहती हैं।

कब करेंगी शादी? जया किशोरी की कथाओं, भजनों के साथ साथ इनकी पर्सनल लाइफ के बारे में भी इंटरनेट पर खूब सर्च किया जाता है। खासतौर से इनकी उम्र और मैरिज लाइफ के बारे में जानने के लिए लोग काफी इच्छुक रहते हैं। बता दें कि जया किशोरी अभी शादीशुदा नहीं हैं। लेकिन उन्होंने कई इंटरव्यू में इस बारे में बताया है कि वो शादी करेंगी लेकिन उसमें अभी समय है। लेकिन जीवन भर भक्ति के मार्ग से जुड़ी रहेंगी। जया किशोरी ने शादी को लेकर शर्त भी रखी है।

एक कार्यक्रम की कितनी लेती हैं फीस? जया किशोरी के कार्यक्रम के आयोजन के लिए जया किशोरी की वेबसाइट या फिर उनके फोन नंबर पर संपर्क किया जाता है। जानकारी अनुसार जया किशोरी इनके एक कार्यक्रम की फीस 9 लाख 50 हजार रुपए बताई जाती है। जिसमें आधी फीस यानी 4 लाख 75 हजार रुपए एडवांस में देने पड़ते हैं वहीं बाकी पैसे कार्यक्रम की समाप्ति के बाद। जया किशोरी के कार्यक्रमों का लेखा-जोखा और आयोजकों तक से बातचीत की जिम्मेदारी उनके पिता की रहती है।

कहां पैसा करती हैं खर्च? जया किशोरी दान-दक्षिणा में भी काफी आगे हैं। जानकारी अनुसार जया किशोरी के कार्यक्रमों से कमाए हुए पैसों का एक बड़ा हिस्सा नारायण सेवा संस्थान में दान स्वरूप जाता है। ये संस्थान दिव्यांगों और अनाथ बच्चों के लिए काम करता है। जया किशोरी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कैंपेन से भी जुड़ी हुई हैं। जिसके तहत ये उन बालिकाओं की मदद करती हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

Next Stories
1 सूर्य का राशि परिवर्तन जुलाई 2021, जानिए किन राशि वालों को नौकरी में लाभ मिलने की है प्रबल संभावना
2 इन 5 राशियों पर शनि देव की है शुभ दृष्टि, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिल
3 इस राशि की लड़कियां अच्छी दोस्त होती हैं साबित, मुसीबत में भी खड़ी रहती हैं साथ
ये पढ़ा क्या?
X