ताज़ा खबर
 

प्यार और प्रेम में क्या फर्क होता है? वैलेंटाइन वीक में जया किशोरी से जानिए कैसे चुनें अपना लाइफ पार्टनर

जया किशोरी बताती हैं कि प्यार वो है जब हमारे पास जो भी भौतिक वस्तुएं होती हैं हम उसे अपने पार्टनर के साथ बांटते हैं और प्रेम वह है जब हम...

जया किशोरी कहती हैं कि लाइफ पार्टनर बनने से पहले एक- दुसरे के साथ समय व्यतीत करना बहुत जरुरी है (Photo: Getty Images/Thinkstock)

वैलेंटाइन वीक चल रहा है और आज एक- दूसरे को गले लगाने का दिन यानि हग डे है। प्यार करने वालों के लिए ये वैलेंटाइन वीक बहुत ही खास माना जाता है। मशहूर कथावाचिका और भजन गायिका जया किशोरी ने प्रेम को लेकर भी बहुत सी बातें कहीं हैं। उनका मानना है कि प्रेम और प्यार एक ही जैसे मतलब वाले शब्दों में बड़ा फर्क होता है।

प्रेम और प्यार में फ़र्क- जया किशोरी बताती हैं कि प्यार वो है जब हमारे पास जो भी भौतिक वस्तुएं होती हैं हम उसे अपने पार्टनर के साथ बांटते हैं। प्रेम वह है जब हम खुद को ही इस रिश्ते में अर्पण कर देते हैं। जया किशोरी कहती हैं कि रिश्ते ज़्यादा दिनों तक चलें, इसके लिए जरूरी है कि हम रिश्तों को निस्वार्थ भाव से निभाना सीखें।

ऐसे चुनें अपना लाइफ पार्टनर- जया किशोरी कहती हैं कि किसी भी रिश्ते को थोड़ा वक्त देकर एक- दूसरे को समझना जरूरी है। कम वक्त में बड़े फैसले लेना बाद में मुश्किल पैदा कर सकता है। उनका कहना है कि चाहे प्रेम विवाह हो या अरेंज्ड मैरिज दोनों ही स्थितियों में जरूरी है कि आप एक दूसरे को वक्त दें, मिलें, ताकि अच्छे से खूबियों और बुराइयों को समझ सकें।

दिल के साथ साथ दिमाग से भी सोचें- जया किशोरी का कहना है कि जब आप किसी के साथ प्यार के रिश्ते में होते हैं और उस रिश्ते को ज़िंदगी भर का रिश्ता बनाना चाहते हैं तो जल्दबाजी में सिर्फ दिल की सुनकर कोई फैसला न लें। उनका मत है कि जब जल्दबाजी में दिल से सोचकर हम किसी को अपनी ज़िंदगी में शामिल कर लेते हैं और समय के साथ असल आदतें सामने आती है तो मुश्किल खड़ी हो जाती है। इसलिए दिमाग से सभी अच्छाइयों और बुराइयों को जानकर, समझकर ही कोई फैसला लें।

 

वो कहती हैं कि एक- दूसरे के साथ अधिक वक्त गुज़ारने से अच्छाइयां, बुराइयां सामने आती है। उस इंसान को अधिक से अधिक बोलने दें, किसी भी व्यक्ति की बोली इंसान के स्वभाव को बता देती है। स्वभाव को समझकर ही उस इंसान के साथ ज़िंदगी में आगे बढ़ें अन्यथा आगे चलकर अक्सर रिश्ता जल्दी टूट जाता है।

Next Stories
1 Kumbh Sankranti: सूर्य आज कुंभ राशि में करेंगे प्रवेश, इन 5 राशियों को हो सकता है आर्थिक लाभ
2 Horoscope Today 12 February 2021: कुंभ राशि के जातक सेहत का रखें ध्‍यान, कर्क राशि वालों यात्रा करने से बचें
3 Chanakya Niti: भूल से भी किसी को नहीं बताना चाहिए ये 5 बातें, भुगतना पड़ सकता है नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X