ताज़ा खबर
 

New Year’s Day 2018: पार्टी और पिकनिक से हटकर नए साल का महत्व, जानिए क्या है पौराणिक मान्यताएं

New Year's Day 2018, Happy New Year 2018: नए साल को आज सिर्फ पार्टी और घूमने के नजरिए से देखा जाता है, लेकिन इस दिन के लिए अलग-अलग पौराणिक महत्व भी प्रचलित हैं।

New Year’s Day 2018: आज अधिकतर देशों में ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नया वर्ष मनाया जाता है।

New Year’s Day 2018: ग्रेगोरियन कैलेंडर और जूलियन कैलेंडर के अनुसार नए साल की शुरुआत 1 जनवरी से होती है। जूलियन कैलेंडर के अनुसार रोम के ईसाई इस दिन को जैनस देवता को समर्पित करते थे, इन्हीं के नाम पर जनवरी माह का नाम पड़ा था। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नए साल के दिन यीशू के नामकरण हुआ था, इसी दिन का जश्न आज भी कई चर्चों में मनाया जाता है। आज अधिकतर देशों में ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नया वर्ष मनाया जाता है। नए साल का जश्न एक दिन पहले शाम से ही शुरु हो जाता है और आधी रात तक लोग जश्न में शामिल होते हैं।

नए साल को आज सिर्फ पार्टी और घूमने के नजरिए से देखा जाता है, लेकिन इस दिन के लिए अलग-अलग पौराणिक महत्व भी प्रचलित हैं। रोम के लोग नए साल का पर्व छह दिनों तक मनाते हैं। माना जाता है कि 742 में मिशनरी सेंट बॉनिफेस ने इंग्लैंड से रोम आए थे। वहां वो जनवरी में नए साल के पर्व को देखकर चकित हो गए थे, कई इतिहासिक लेखों में पाया जाता है कि तब ये उत्सव बहुत ही बुरी तरह से मनाया जाता था जिसमें गालियां भी दी जाती थीं। कई जगहों पर नए साल का अर्थ नए शुरुआत करना होता है, जिसमें पुरानी सभी बुरी बातों को भूलकर सकारात्मक सोच के साथ नई शुरुआत की जाती है।

Happy New Year 2017 Images: इन शानदार PHOTOS के जरिए व्हॉट्सऐप और फेसबुक फ्रेंड्स को करें न्यू ईयर विश

नए साल के लिए कई लोग मानते हैं कि इस दिन ठंडे पानी से नहाकर आत्मा को पवित्र किया जा सकता है और कई लोग अपना पुराना फर्नीचर फेंक देते हैं। अंग्रेजी मान्यता के अनुसार इस दिन लोग अपने घरों की सफाई नहीं करते हैं, माना जाता है कि इससे घर का गुडलक बाहर निकल जाता है। इसी के साथ अपने पार्टनर को नए साल की आधी रात को किस करना भी एक परंपरा है। इसके लिए माना जाता है कि इस परंपरा को करने से पार्टनर के साथ प्यार बढ़ता है और नया साल खुशियां लेकर आता है।

Happy New Year 2018 Quotes: दोस्तों और परिजनों को भेजें ये बेस्ट न्यू ईयर Inspirational Quotes

करण जौहर और माधुरी दीक्षित जैसे बॉलीवुड सितारों ने अपने प्रशंसकों को नए साल की खुशियों भरी और आनंदमय शुभकामनाएं दीं। करण जौहर ने ट्वीट कर कहा, “दोस्त को माफ करें, परिजनों से संपर्क करें, अपने जीवनसाथी को समझें और अपने प्रेमी के दोस्त बनें..2018 को अपने लिए भावनात्मक साल के रूप में मनाए। नया साल मुबारक हो।” माधुरी दीक्षित नेने ने कहा, “रात अभी भी युवा है और नया साल कगार पर है। नया साल मुबारक हो। खुशहाली और उल्लास।” दीया मिर्जा ने कहा, “अधिक प्यार करें। अधिक महसूस करें। अधिक देखभाल करें। अधिक करें। अधिक पढ़ें। अधिक हंसे। नया साल मुबारक हो।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App