श्राद्ध के दौरान सपने में पितरों का दिखना शुभ होता है या अशुभ? जानें- क्या कहता है स्वप्नशास्त्र

अगर सपने में पितर आपकी तरफ हाथ बढ़ाते दिखाई दे रहे हैं तो इसका मतलब है कि वह आपकी जिंदगी में चल रही परेशानियों से काफी दुखी हैं।

Religion News, Dream Interpretation, Swapna Shastra
सपने में पूर्वज दिखने का क्या है मतलब

स्वप्न शास्त्र के अनुसार मनुष्य के जीवन में सपनों का काफी महत्व होता है क्योंकि सपने हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में सचेत करते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सोते हुए आपको जो भी चीजें दिखाई देती हैं, उनका कुछ-ना-कुछ मतलब जरूर होता है। स्वप्न शास्त्र में सपने को दो श्रेणियों में बांटा गया है। अच्छा-बुरा या शुभ-अशुभ। कई बार लोग सपने में भूत या फिर किसी की मौत को देखकर डर जाते हैं, लेकिन स्वप्न शास्त्र के अनुसार अधिकतर डरावने सपने बुरे नहीं बल्कि शुभ परिणाम लेकर आते हैं।

श्राद्ध के दौरान अक्सर लोग सपने में अपने पूर्वजों यानी पितरों को दिखते हैं। तो आइये जातने हैं कि सपने में पितरों को देखने का क्या अर्थ होता है-

सपने में दिखे मुस्कराते हुए पितर: स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर श्राद्ध काल के दौरान आपको सपने में पितर मुस्कराते हुए दिखाई दिए हैं तो यह बेहद ही शुभ संकेत माना जाता है। मान्यता है कि अगर आप ऐसा सपना देखते हैं तो पितरों की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी और घर में सुख-समृद्धि का वास होगा।

हाथ बढ़ाते हुए दिखें: अगर सपने में पितर आपकी तरफ हाथ बढ़ाते दिखाई दे रहे हैं तो इसका मतलब है कि वह आपकी जिंदगी में चल रही परेशानियों से काफी दुखी हैं। स्वप्न शास्त्र की मानें तो इस सपने का अर्थ है कि पितर आपके दुखों को कम करना चाहते हैं, साथ ही यह बताते हैं कि वह आपके साथ हैं।

सिर के पास खड़े हों पूर्वज: सोते हुए अगर आपको सपने में अपने सिर के पास पितर खड़े हुए दिखाई देते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप पर आने वाली कोई बड़ी मुसीबत टलने वाली है। लेकिन अगर पैरों के पास पूर्वज दिखाई दें तो इसका मतलब है कि जिंदगी में जल्द ही कोई बड़ा संकट आने वाला है। अगर आपके सिर पर हाथ फिराते हुए पितर दिखाई दें तो समझ लीजिए कि वह आपको आशीर्वाद दे रहे हैं।

घर के दक्षिण कोने में खड़े हों पितर: अगर आप सपने में पितर को कमरे के किसी दक्षिण कोने में चुपचाप खड़ा देखते हैं तो इसका मतलब है कि या तो शत्रु आप पर कोई तांत्रिक क्रिया करवा रहा है या फिर वह आप पर गुप्त तरीके से हमला करने की फिराक में है। ऐसे में आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट