ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019 Seventh Roza: रमज़ान के दौरान भी जाते हैं ऑफिस तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

Ramadan 2019 Seventh Roza: रमज़ान के दौरान ऑफिस जाने वाले तला-भुना या नमकीन कम खाएंं। इन चीजों को खाने से प्यास ज्यादा लगती है। वहीं, ऑफिस में दिनभर सुस्ती जैसा महसूस होगा। इसके अलावा नींद भी आ सकती है।

Ramadan 2019: ऑफिस जाने वाले मुस्लिम भाई आजमाएं ये टिप्स।

आजाद खान

रमज़ान का पाक महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उन मुस्लिम भाइयों के साथ है, जो रोज़ा भी रखते हैं। उन्हें रोजा और ऑफिस एक साथ निभाने में काफी दिक्कत होती है। आम दिनों के मुकाबले रमजान में पूरे दिन का हिसाब ही उल्टा हो जाता है। ऐसे में कैसे रखें अपना और रोजे का ख्याल, आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में।

1. सेहरी में कम या हल्का खाएंः इस्लाम के जानकारों का कहना है कि सेहरी के दौरान हल्का या कम खाएं। सेहरी में हल्के खाने से कई फायदे हैं। वहीं, सेहरी को बाहर या आउटिंग में नहीं, बल्कि घर में ही करें। अगर रमज़ान में तला-भुना या नमकीन खाएंगे तो उससे प्यास ज्यादा लगेगी। वहीं, ऑफिस में दिनभर सुस्त महसूस करेंगे। इसके अलावा नींद भी आएगी।

2. कम बातें करें और भागदौड़ से बचें: रमज़ान के दौरान रोजेदारों को कम बातें करनी चाहिए। बातें ज्यादा करने से गला सूखता है और प्यास लगती है। ऐसे में प्यास लगने से पानी पीने का मन करता है, जिससे रोजा मकरूह होने का अंदेशा बढ़ जाता है। साथ ही, रोजे़ में फालतू भागदौड़ से भी बचें। भागदौड़ के कारण प्यास लगती है। इससे भी रोजा मकरूह हो सकता है।

3. ऑफिस में लंच के दौरान अपना ध्यान बंटा लेंः ऑफिस में लंच के दौरान अपना ध्यान बंटाने की कोशिश करें। इस दौरान कोई पेंडिंग वर्क कर लें या कुछ ऐसा काम कर लें, जिससे आपका ध्यान खाने की ओर न जाए।

4. ड्राई फ्रूट्स का करें इस्तेमालः रमज़ान में ड्राई फ्रूट्स अपने पास रखे। रमज़ान के दौरान किसी काम या ऑफिस में लेट हो जाने से ड्राई फ्रूट्स को उपयोग में लाया जा सकता है।

National Hindi News, 11 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

5. नींद जरूर पूरी करेंः बताया जाता है कि आम दिनों में मनुष्य को 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसे में रमजान में केवल 4 या 5 घंटे ही नींद होती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि जल्दी सोएं और नींद पूरी करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Horoscope Today, May 13, 2019: आज इन 4 राशि वालों को अपनी सेहत का रखना होगा खास ध्यान, जानें अपना स्वास्थ्य राशिफल
2 ज्योतिष शास्त्र: जानिए राहु-काल में किए गए कार्य क्यों नहीं होते सफल
3 इस मंदिर में मनोकामना पूर्ति के लिए दीवारों पर चिपकाए जाते हैं सिक्के, जानिए क्या है इसके पीछे की धार्मिक मान्यता
ये पढ़ा क्या?
X