ताज़ा खबर
 

हर दिन बिखर जाता है दूध, हो सकता है आर्थिक नुकसान, जानें शुभ-अशुभ संकेत

घर की रसोई में आटे को महत्वपूर्ण माना जाता है, कहा जाता है कि यदि आटा गूंथते समय यदि वो बाहर छलक कर गिर जाए तो ये मेहमानों के आने का संकेत होता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

हिंदू धर्म में शगुन और अपशगुन का महत्व माना जाता है और इसके लिए अनेकों उपाय किए जाते हैं। इसी के साथ माना जाता है कि भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत पहले ही मिलना शुरु हो जाता है। दिनचर्या के काम में मिलने वाले ये संकेत हमें सावधान करते हैं। कई बार ये संकेत हम इग्नोर कर देते हैं लेकिन इन पर ध्यान दिया जाए तो बड़े संकटों को टाला जा सकता है। माना जाता है कि घर से निकलते वक्त यदि बिल्ली रास्ता काट जाए तो उस काम में खलल आ सकता है। इसी तरह के हर दिन मिलने वाले संकेतों का शास्त्रों के अनुसार क्या अर्थ होता है, यहां जानने का प्रयास करते हैं।

– यदि हाथ से पानी का भरा गिलास गिर जाए तो ये किसी बड़ी बीमारी से ग्रसित होने का संकेत समझा जाता है।
– भोजन में इस्तेमाल होने वाला तेल हाथ से गिर जाए तो इसे कर्जा चढ़ने का संकेत समझा जाता है। वैसे तेल तो माता लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है।
– पूजा की थाली या आरती करते समय दीपक बुझ जाए तो इसे घर के किसी व्यक्ति पर जानलेवा संकट का संकेत माना जाता है।
– सुहागन महिला के हाथ से सिंदूर गिरने का अर्थ माना जाता है कि उसके सुहाग के जीवन पर संकट आने वाला है।
– दूध उबलते हुए बाहर गिर जाए तो इसे आर्थिक नुकसान का संकेत माना जाता है। दूध को मानसिक रोग से भी जोड़कर देखा जाता है।
– हाथ से नमक का गिर जाने को लेकर अगले जन्म में कष्ट भोगने से जोड़कर देखा जाता है। मान्यता है कि नमक गिर जाए तो आंखों की पलकों से समेटना पड़ता है।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15865 MRP ₹ 29499 -46%
    ₹2300 Cashback
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Gunmetal Grey
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹0 Cashback

– खाद्य पदार्थ हाथ से छूट जाए तो अन्न की देवी अन्नपूर्णा और माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।
– घर की रसोई में आटे को महत्वपूर्ण माना जाता है, कहा जाता है कि यदि आटा गूंथते समय यदि वो बाहर छलक कर गिर जाए तो ये मेहमानों के आने का संकेत होता है।
– झाडू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, यदि कोई झाडू पर से टाप कर चला जाए या उसपर पैर छू दे तो ये आर्थिक हानि का संकेत माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App