ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019: तुर्की में आज भी ड्रम की आवाज सुनकर सहरी के लिए उठते हैं लोग, दुनिया भर के इन देशों में कुछ ऐसे मनाया जाता है रमजान का पाक महीना

तुर्की - यहां के लोग ड्रम की आवाज सुनकर सहरी के लिए उठते हैं। जानकारी के मुताबिक आज भी तुर्की की सड़को पर कई ड्रम बजाने वाले लोग घूमते हैं। यहां ड्रम बजाने वाले लोगों को पैसे भी दिये जाते हैं।

जानें दुनिया के कुछ देशों में किस तरह से मनाया जाता है रमजान का महीना।

रमजान का पाक महीना चल रहा है और जल्द ही रोजेदार अपना रोजा खत्म करके ईद का त्यौहार मनाएंगे। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार साल का नौवा महीना सबसे पाक महीना माना जाता है। पूरे विश्व के मुस्लिम समाज के लोग इन दिनों रोजा रखकर अल्लाह की इबादत करते हैं। यहां जानिए विश्व भर में कैसे मनाया जाता है रमजान का यह पाक महीना…

भारत – भारत में रमजान की रोनक काफी देखने को मिलती है। मस्जिद में नमाजियों की तादाद कई गुना बढ़ जाती है। लोग इस दौरन एक दूसरे को सहरी और इफ्तारी देते हैं। कहा जाता है कि रमजान के पूरे महीने सहरीवाला या जोहरीदार के नाम से मशहूर लोग गली-मौहल्लों में जाकर लोगों को सहरी के लिए उठाते हैं। यह रिवाज मुगलकाल से चला आ रहा है। खासकर पुरानी दिल्ली में यह काफी प्रचलित है।

इजिप्ट – इस देश में भी रमजान का महीना काफी धूमधाम से मनाया जाता है। कहा जाता है कि हर साल इजिप्ट के लोग रमजान के महीने का आगाज होने से रमजान के आखिरी दिन तक रंग बिरंगे लालटेन जलाते हैं जिसे एकता का प्रतीक माना जाता है।

अरब – इन देशों में रमजान का जश्न शाबान के महीने की पंद्रहवीं तारीख से शुरु हो जाता है। यहां शब-ए-बारात के दिन बच्चे ट्रेडिशनल कपड़े पहनकर लोगों के घर से मिठाइंया लेते हैं। इस दिन अरब देशों में राष्ट्रीय छुट्टी होती है।

पाकिस्तान – यहां रमादान के पूरे महीने दिन के समय खाने पीने की दुकाने बंद रहती हैं। इतना ही नहीं लोग टीवी से भी दूरी बना लेते हैं। क्योंकि इस दौरान वो अपना सारा समय अल्लाह की इबादत में गुजारते हैं।

तुर्की – यहां के लोग ड्रम की आवाज सुनकर सहरी के लिए उठते हैं। जानकारी के मुताबिक आज भी तुर्की की सड़को पर कई ड्रम बजाने वाले लोग घूमते हैं। यहां ड्रम बजाने वाले लोगों को पैसे भी दिये जाते हैं।

इराक – मान्यताओं के अनुसार इस देश में रमजान की इफ्तारी के दौरान यहां के पुरुष एक जगह एकत्रित होकर महबीस गैम खेलते हैं। महबीस अरबी भाषा का शब्द है जिसका मतलब रिंग होता है। यहां लोग दो टीमों में इस गैम को खेलते हैं। इसमें एक टीम को दूसरी टीम से रिंग छुपानी होती है। और जिस टीम के पास रिंग छुपी होती है तो दूसरी टीम वालों को यह पता लगाना होता है कि रिंग सामने वाली टीम के किस व्यक्ति के पास है। रमजान के महीने में यह गैम खेलने का रिवाज इराक में काफी समय से चलता आ रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Horoscope Today, June 03, 2019: वृश्चिक वाले अपने गुस्से पर रखें काबू तो धनु वाले बच्चों की सेहत का रखें खास ध्यान, यहां जानें अपना स्वास्थ्य राशिफल
2 Horoscope Today, June 01, 2019: कुंभ राशि वाले पार्टनर को खुश रखने के लिए कर सकते हैं कुछ खास, जानिए अन्य जातकों का राशि फल
3 Horoscope Today, May 31, 2019: जानें किस राशि के जातक अपने प्यार का कर सकते हैं इजहार और किन्हें प्यार में मिल सकता है धोखा