ताज़ा खबर
 

Vastu Tips: नए मकान को डेकोरेट करने जा रहे हैं, तो जरूर पढ़ें ये खबर, जानें- वास्‍तु के अनुसार कैसे सजाएं अपने घर को

घर में ड्राइंग रूम को सजाने के लिए खास तौर पर ध्यान रखें। क्योंकि जो लोग घर में आते हैं, उनके मन में इससे अच्छी छवि बनती है।

नई दिल्ली | Updated: February 16, 2020 9:30 AM
भारतीय घरों की सजावट में वास्तु दोष का ध्यान रखें।

घर लेने की चाहत सबकी होती है, लेकिन घर को सजाकर रखना और वास्तु के हिसाब से उसमें हर चीज रखना सबको नहीं पता होता है। इसकी वजह से वास्तु दोष भी होता है। घर की वस्तुएं जैसे डाइन टेबल, सोफा, भगवान की मूर्तियां, तस्वीरें किधर और कैसे रखी जाएं, इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अन्यथा वास्तुदोष का प्रभाव पड़ता है और घर की सुख-शांति प्रभावित होती है। घर में सुबह-शाम भजन बजने चाहिए। इससे घर में सुख-शांति आती है। इसका हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

ड्राइंग रूम को सजाने के तरीके पर खास तौर पर ध्यान दिया जाना चाहिए। सोफा हमेशा दक्षिण-पश्चिम की तरफ रखें। ड्राइंग रूम में अगर दीवान हो या फिर छोटा सा बेड या फिर काउच भी रखना है तो इसे दक्षिण-पश्चिम की तरफ वाली दीवार से सटाकर रखना चाहिए। टेलीविजन को हमेशा पश्चिम की ओर लगाएं। म्युजिक सिस्टम उत्तर दिशा में रखें। इनको अगर ध्यान में रखकर सेट किया जाए तो घर अच्छा भी लगता है और मेहमानों के सामने उसकी छवि भी बेहतर होती है।

वास्तु के अनुसार नए घर में अगर गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो बैठे हुए मुद्रा में मूर्ति स्थापित करें। सूंड बाएं तरफ घूमी हुई होनी चाहिए। मूर्ति स्थापित करने से पहले ध्यान रखें कि मूर्ति या चित्र में मोदक या लड्डू जरूर रखा हो और वहां एक चूहा भी हो। घर के मुख्य द्वार पर एकदंत की प्रतिमा या चित्र लगाया गया हो तो उसके दूसरी तरफ ठीक उसी जगह पर दोनों गणेश जी की पीठ मिलती रहे इसका ध्यान रखें। ऐसा करने से वास्तु दोष खत्म होते हैं।

पूजाघर में गणेश जी की एक ही प्रतिमा रखें। दो प्रतिमा उचित नहीं है। घर में ड्राइंग रूम को सजाने के लिए खास तौर पर ध्यान रखें, क्योंकि जो लोग घर में आते हैं, उनके मन में इससे अच्छी छवि बनती है। भगवान की मूर्ति, प्रतिमा और तस्वीरों को स्थापित और लगाते समय वास्तु का जरूर ध्यान रखें। इससे घर में शांति आती है और भगवान का आशीर्वाद भी मिलता है। ऐसा नहीं करने से घर में अशांति का वातावरण रहेगा।

Next Stories
1 Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा 23 जून से, पहली अप्रैल से शुरू हो जाएगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानें इसकी पूरी प्रक्रिया
2 Finance Horoscope Today, February 16, 2020: सिंह और तुला वालों को आज लाभ मिलने के हैं आसार, जानिए अपना वित्त राशिफल
3 आज का पंचांग (Aaj Ka Panchang) 16 February 2020: जानकी जयंती आज, जानिए आज के सभी शुभ अशुभ मुहूर्त
ये पढ़ा क्या?
X