ताज़ा खबर
 

COVID-19: सद्गुरु जग्गी वासुदेव से जानिए इम्युनिटी बढ़ाने के आसान टिप्स…

Immunity Booster Tips: अगर आप आंवले को रात भर शहद में भिगोकर रखते हैं साथ में कुछ कुटी हुई काली मिर्च भी और उसे दिन में तीन बार तीन चम्मच सेवन करें इससे भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है।

immunity tips, how to increase immunity, immune system, immunity kaise badhaye, increase immunity, immune system foods, immunity increasing food, health news in hindi,सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार हम में से ज्यादातर लोग कृषि समुदाय से या हमारी पिछली पीढ़ी इससे जुड़ी रही है। तो लोग जमीन से जुड़े रहते थे इसने ही उन्हें जबरदस्त मजबूती दी।

How To Increase Immunity: भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। तो ऐसे में अपना ख्याल रखना आपके लिए जरूरी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने का जिक्र बार बार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश को संबोधित करते हुए कई बार रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की बात कह चुके हैं। क्योंकि एक अच्छा इम्यून सिस्टम आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने भी इम्यून सिस्टम बेहतर करने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव बताएं हैं। जिसे अपनाकर आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं…

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार हम में से ज्यादातर लोग कृषि समुदाय से या हमारी पिछली पीढ़ी इससे जुड़ी रही है। तो लोग जमीन से जुड़े रहते थे इसने ही उन्हें जबरदस्त मजबूती दी। दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में 80 प्रतिशत से ज्यादा आबादी शायद 100 साल पहले खेती किसानी से दूर हो गई। भारत में हम जमीन से दूर हुए हैं केवल 25-30 सालों पहले। यह फायदा अभी भी हमारे साथ है लेकिन ज्यादा समय तक नहीं रहेगा। अगर हर कोई उंचे उंचे अपार्टमेंट में रहना शुरू कर दे धरती के संपर्क में आए बिना हर चीज से सुरक्षित तो हमारी इम्युनिटी धीरे धीरे कम हो जाएगी। तो ऐसे में हम अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं।

सद्गुरु ने बताया है कि इम्युनिटी बढ़ाना कोई रातोरात होने वाला समाधान नहीं है लेकिन आप समय के साथ ऐसा कर सकते हैं। भस्म के प्रयोग से इम्यूनिटी अच्छी होती है। इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से ये आपकी मदद करेगा। रोज नीम की पत्तियों को खाना, हल्दी का प्रयोग करना ये भी हमारे इम्यून सिस्टम को काफी बेहतर बनाता है। अगर आप आंवले को रात भर शहद में भिगोकर रखते हैं साथ में कुछ कुटी हुई काली मिर्च भी और उसे दिन में तीन बार तीन चम्मच सेवन करें इससे भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। इस चीज का सेवन खाली पेट जरूर करें। ऐसा करने से आप खुद अपने इम्यून सिस्टम में बढ़ोतरी होती देख पाएंगे। योग और मंत्रों के जाप से भी इम्यून सिस्टम बेहतर होने में मदद मिलती है।

Next Stories
1 Palmistry: हथेली की छोटी उंगली का ऐसा होना अच्छे व्यापारी होने का है संकेत…
2 Diamond Ratna Astrology: क्या हर कोई पहन सकता है हीरा? जानिए ज्योतिष अनुसार इससे जुड़े फायदे और नुकसान
3 Vidur Niti: पैसे बचाने और धन में वृद्धि के लिए क्या करें, जानिये- विदुर नीति से…
आज का राशिफल
X