Hartalika Teej 2021: प्रेग्नेंट महिलाएं कैसे रखें हरतालिका तीज व्रत? जानिए व्रत से जुड़ी अहम जानकारी

Hartalika Teej 2021 Tips For Pregnant Women: अगर आप गर्भवती हैं तो बेहतर होगा कि आप व्रत न ही रखें लेकिन अगर फिर भी आप व्रत रखना चाहती हैं तो सेहत का ध्यान में रखते हुए ही व्रत रखें।

hartalika teej, hartalika teej fast tips for pregnant women, hartalika teej fast for regnant women, hartalika teej vrat in pregnancy
Hartalika Teej Fast Tips: गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं निर्जला व्रत बिल्कुल भी न रखें।

Hartalika Teej 2021 Tips For Pregnant Women: हरतालिका तीज व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। कहते हैं अगर एक बार ये व्रत शुरू कर दिया जाए तो इसे बीच में नहीं छोड़ सकते हैं। ये व्रत बेहद ही कठोर होता है। इसमें अन्न और जल ग्रहण नहीं किया जाता। लेकिन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रख पाना संभव नहीं हो पाता। तो ऐसे में क्या व्रत को रखना चाहिए? अगर हां तो कैसे रख सकते हैं व्रत? जानिए…

डॉक्टर से सलाह लें: अमूमन डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह के व्रत-उपवास रखने से मना करते हैं। क्योंकि इससे आपके साथ आपकी शिशु की सेहत भी जुड़ी होती है। अगर आप गर्भवती हैं तो बेहतर होगा कि आप व्रत न ही रखें लेकिन अगर फिर भी आप व्रत रखना चाहती हैं तो सेहत का ध्यान में रखते हुए ही व्रत रखें। जिससे आप और आपका शिशु दोनों सेहतमंद रहे।

प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसे रखें व्रत: गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं निर्जला व्रत बिल्कुल भी न रखें। कुछ न कुछ पेय पदार्थ लेते रहें। नारियल पानी, दूध, जूस, लस्सी इत्यादि पेद पदार्थ लेते रहें ताकि शरीर में जरूरी तत्वों की कमी न हो पाए। व्रत में भी हर दो घंटे में फलाहार लेती रहें। पानी अधिक से अधिक पिएं। चाय कॉफी से परहेज करें क्योंकि इससे गैस की समस्या हो सकती है। बच्चे की मूवमेंट पर ध्यान देती रहें।

प्रेगनेंसी की पहली तमाही में व्रत रखने से बचें: अगर आप तुरंत प्रेग्नेंट हुई हैं तो व्रत रखने से बचें क्योंकि प्रेगनेंसी के पहले तीन महीनों में अधिक देर तक भूखे रहने से जी मिचलाने, उल्टी आने और चक्कर आने का खतरा रहता है। लेकिन अगर आप खुद को ठीक महसूस कर रही हैं और व्रत रखना चाहती हैं तब भी आप निर्जला व्रत बिल्कुल भी न रखें।

व्रत न छूटे इसका उपाय: अगर प्रेगनेंसी, यात्रा या बीमार होने के कारण व्रत रखना संभव न हो और आप व्रत छोड़ना नहीं चाहते हैं तब ऐसे में पुराणों में एक उपाय बताया गया है जिसके मुताबिक आपके घर में कोई और महिला आपके बदले व्रत रख सकती है। यदि ऐसा कर पाना भी संभव नहीं है तो पति भी अपनी पत्‍नी के बदले में ये व्रत कर सकते हैं। (यह भी पढ़ें- हरतालिका तीज व्रत की पूजन सामग्री, पूजा विधि, मुहूर्त और महत्व यहां जानें)

हरतालिका तीज पर क्या न करें:
स्वस्थ महिलाएं जो इस व्रत को कर रही हैं उन्हें इस दिन सोना नहीं चाहिए। नींद न आए इसके लिए रात भर जागरण करना चाहिए। कहते हैं जो महिला इस व्रत के दिन सो जाती है उसे अगले जन्म में अजगर का रूप मिलता है।
हरतालिका तीज व्रत निर्जला और निराहार रखा जाता है। जो महिला इस दिन फल खा लेती है उसे अगले जन्म में वानर का रूप मिलता है।
इस व्रत में जो महिला जल ग्रहण कर लेती है उसे अगले जन्म मछली का मिलता है।
व्रत रखनी वाली महिलाओं को अपने आप पर संयम रखना चाहिए। किसी पर गुस्सा नहीं करना चाहिए।
इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की सच्चे मन से अराधना करनी चाहिए।
इस दिन महिलाओं को पूरा श्रृंगार करके ही पूजा करनी चाहिए।

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट