ताज़ा खबर
 

Happy Basant Panchami 2019: इन शानदार Whatsapp और Facebook संदेशों के जरिए अपनों को दें बसंत पंचमी की शुभकामनाएं

Happy Basant (Vasant) Panchami 2019: बसंत पंचमी भारत में हिंदुओं द्वारा मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। बसंत पंचमी को वसंत पंचमी भी कहा जाता है। इस त्योहार का बड़ा महत्व है।

Happy Basant (Vasant) Panchami 2019 Wishes Images, Quotes, Status: हिंदू पंचाग के अनुसार हर साल माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है।

बसंत पंचमी भारत में हिंदुओं द्वारा मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। बसंत पंचमी को वसंत पंचमी भी कहा जाता है। इस त्योहार का बड़ा महत्व है। हिंदू पंचाग के अनुसार हर साल माघ माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है। इस दिन माता सरस्वती की आराधना होती है। माता सरस्वती की पूजा करने का कोई निर्धारित समय नहीं है लेकिन पंचमी तिथि पर पुर्वाहन कला पर पूजा करना सबसे शुभ माना जाता है। यानी कि सूर्योदय और आधे दिन के समय। इसके अलावा बसंत पंचमी पर पीले रंग को काफी महत्व दिया जाता है। पूजा के समय या त्योहार मनाते किसी भी वक्त लड़के-लड़कियां पीले रंग के कपड़े पहनते हैं।

भारत में यह त्योहार कई तरह से मनाया जाता है। राजस्थान में पतंग उड़ाने का रिवाज है। स्कूल और कॉलेजों में भी इसे उत्साह के साथ मनाया जाता है। बसंत पंचमी की शुभकामना आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को देना चाह रहे होंगे। आप इन SMS, Quotes और Images के जरिए अपने दोस्तों को विश कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App