ताज़ा खबर
 

Happy Mahavir Jayanti 2018 Images: इन शानदार PHOTOS, वॉलपेपर और ग्रीटिंग्स से दीजिए अपने खास लोगों को महावीर जयंती की शुभकामनाएं

Happy Mahavir Jayanti 2018 Wishes Images, Photos: इस साल 29 मार्च को देशभर में जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर जैन की जयंती मनाई जाएगी। हर साल यह पर्व मार्च या अप्रैल के महीने में पड़ता है।

Author Updated: March 29, 2018 11:40 AM
Happy Mahavir Jayanti 2018 Wishes Images: महावीर जयंती के दिन लोग अपने खास लोगों को शुभकामना संदेश भी भेजते हैं।

Happy Mahavir Jayanti 2018 Wishes Images: इस साल 29 मार्च को देशभर में जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर जैन की जयंती मनाई जाएगी। हर साल यह पर्व मार्च या अप्रैल के महीने में पड़ता है। इस पर्व का महत्व सभी धर्मों को मानने वालों के लिए है। महावीर की शिक्षाएं समूची मानवजाति के लिए कल्याणकारी हैं। सत्य, अहिंसा, अस्तेय, अपरिग्रह, ब्रह्मचर्य जैन धर्म के आधार स्तंभ हैं। इस दिन भगवान महावीर की मूर्तियों का अभिषेक कर उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। महावीर जयंती के दिन देश के बड़े जैन मंदिरों की शोभा देखने योग्य होती है। गुजरात, राजस्थान के जैन मंदिरों के साथ कोलकाता के जैन मंदिर और बिहार के पावापुरी स्थित मंदिर में विशेष अभिषेक और शोभायात्रा का आयोजन होता है।

जैन धर्मावलंबी इस दिन मंदिरों में विशेष ध्यान और अनुष्ठान के लिए जाते हैं। जैन मुनियों के प्रवचनों का आयोजन होता है। जैन धर्म को मानने वाले महावीर जयंती के दिन गरीबों को अन्न, कपड़े, पैसे और अन्य वस्तुओं का दान करते हैं। महावीर जयंती के दिन लोग अपने खास लोगों को शुभकामना संदेश भी भेजते हैं। अगर आप भी किसी को महावीर जयंती की शुभकामानएं भेजना चाहते हैं तो आप इन वॉलपेपर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 वामन द्वादशी व्रत कथा: जानिए कैसे भगवान विष्णु ने राजा बलि से तीन पैर जमीन मांग जीता था स्वर्ग
2 आज है वामन द्वादशी, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए इस समय करें पूजा
3 कामदा एकादशी: प्रेत योनि से मुक्ति पाने के लिए किया जाता है व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त