ताज़ा खबर
 

Happy Mahalaya 2017: इन मैसेज, फोटो और SMS के जरिए अपनों को दें महालया की शुभकामनाएं

Happy Subho Mahalaya 2017 Image: महालया अमावस्या की बधाई भेजना चाहते हैं और इन्टरनेट पर अच्छे फोटो खोज कर थल चुके हैं तो इन फोटो के जरिए दे सकते हैं परिवार ओर दोस्तों को शुभकामनाएं।

Author Updated: September 19, 2017 6:33 PM
Happy Mahalaya: भेजें महालया की बधाई’

Happy Mahalaya 2017: महालया देवी पक्ष की शुरूआत और पितृ पक्ष के अंत का प्रतीक होता है। इस दिन सभी लोग अपने पितरों को विदाई देते हैं और मां दुर्गा की धरती पर आने की प्रार्थना करते हैं। महालया दुर्गा पूजा से सात दिन पहले आता है। वैसे तो ये एक बंगाली त्योहार है लेकिन इसकी मान्यता बहुत है। इसे पूरे देश में मनाया जाता है। इस बार महालया की अमावस्या 19 सितंबर को है। इससे एक पौराणिक मान्यता जुड़ी है, कहा जाता है की इस दिन मां दुर्गा कैलाश पर्वत से धरती पर आने की अपनी यात्रा शुरू करती हैं। उनके लिए भजन, पाठ, प्रार्थनाएं उनके भक्त करते हैं। जिससे वो धरती पर आकर उन्हें असुरों से बचाएं। महालया एक संस्कृत शब्द है जिसमें महा का अर्थ होता है महान और अलया का अर्थ होता है निवास। ये उत्सव मां दुर्गा की असुरों पर विजय के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन साभी लोग अपने पितरों को विदा करते हैं। पुरुष सफेद धोती पहन कर गंगा में उतरते हैं और अपने पितरों का तर्पण कर उनसे आशीर्वाद लेते हैं। महालया की शुभकामनाएं आप अपने परिवार और दोस्तों को इन व्हॉट्सएप और फेसबुक फोटोज के द्वारा भेज सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mahalaya 2017:…तो इसलिए मनाई जाती है महालया अमावस्या, पौराणिक कथा है इसके पीछे
2 Mahalaya 2017: जानिए कब और क्यों मनाया जाता है इस अमावस्या को त्योहार के रुप में, क्या है इसका महत्व
3 नवरात्रि 2017: जानिए कब से मनाए जा रहे हैं नवरात्र, किसने किया था सबसे पहले मां दुर्गा का पूजन
जस्‍ट नाउ
X