ताज़ा खबर
 

Happy Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि की पूजा में क्या चढ़ाएं और क्या नहीं, यहां देखें पूरी लिस्ट

Happy Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि पर भोलेबाबा को खुश करने के लिए चढ़ाएं ये चीजें, पूरे होंगे सभी काम

हिंदू कैलेंडर के हिसाब से महाशिवरात्रि आखिरी महीने का बड़ा पर्व है।

Happy Maha Shivratri 2019: 4 मार्च 2019 (सोमवार) को देशभर में महाशिवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है। वैसे तो शिवरात्रि हर महीने आती है लेकिन फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा गया है। इसके पीछे कई कारण हैं, इनमें से एक यह है कि हिंदू कैलेंडर के हिसाब से महाशिवरात्रि आखिरी महीने का बड़ा पर्व है। दूसरा, इस दिन को लेकर प्रचलित कथाएं। लिंग पुराण के अनुसार, भगवान शिव इस दिन ब्रह्या और विष्णु के बीच अस्त्र-शस्त्र युद्ध की घोषणा के बाद ज्योतिर्लिंग रूप में प्रकट हुए थे। शिव का अर्थ है कल्याण, शिव सबका कल्याण करने वाले हैं। इसलिए कहा गया है कि, महाशिवरात्रि पर की गई पूजा से लोगों का कल्याण होता है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं। उन्हें प्रसन्न करने के लिए इस दिन पूजा की जाती है। आप भी शिव को खुश करने के लिए पूजा के दौरान ये विशेष चीजें चढ़ा सकते हैं।

महाशिवरात्रि चढ़ाएं ये चीजें: महाशिवरात्रि पूजा में आप केसर, चीनी, इत्र, दूध, दही, चंदन, शहद, भांग, सफेद पुष्प, धतूरा, बिल्वपत्र, बेर, आम्र मंजरी, जौ की बालें, मंदार पुष्प, गाय का कच्चा दूध, ईख का रस, शुद्ध देशी घी, गंगा जल आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ये सभी चीजें भगवान शिव का प्रिय हैं। भगवान शिव की आराधना में इन्हीं वस्तुओं का प्रयोग करें। एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि भोलेनाथ को जल अर्पित करते समय ओउम नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें।

क्या चीजें न चढ़ाएं: भगवान श‌िव को सफेद पुष्प प्र‌िय है लेक‌िन श‌िव पुराण के मुताबिक, सफेद होने के बावजूद केतकी का फूल नहीं चढ़ाया जाता। इसके अलावा शंख से श‌िव जी को जल अर्प‌ित नहीं करना चाहिए, तुलसी का प्रयोग न करें, श‌िव जी को त‌िल नहीं चढ़ता और अक्षत चढ़ाते समय ध्यान रखें कि उसमें टूटे हुए चावल न हों।

Next Stories
1 Maha Shivratri 2019 Vrat Katha, Puja Vidhi: महाशिवरात्रि पर व्रत करने से मिलती है कष्टों से मुक्ति, यहां पढ़ें पूरी व्रत कथा
2 Happy Maha Shivratri 2020 Wishes Images, Status, Quotes: फेसबुक, व्हॉट्सएप पर ये तस्वीरें, स्टेटस और शुभ संदेश भेज कहें- बम बम भोले!
3 Maha Shivratri 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Mantra, Samagri: महाशिवरात्रि का ये है शुभ मुहूर्त, करें विधिवत पूजा
ये पढ़ा क्या?
X