Happy Maha Shivratri 2018 Wishes Images, GIF, Wallpaper, Status, Quotes: Happy Mahashivratri 2018 Lord Shiva Images, SMS, Messages in Hindi, Send Now - Happy Shivratri 2018 Wishes: इन फेसबुक, व्हॉट्सऐप PHOTOS, ग्रीटिंग्स और वॉलपेपर्स के जरिए दें शिव पर्व की बधाई - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Happy Shivratri 2018 Wishes: इन फेसबुक, व्हॉट्सऐप PHOTOS, ग्रीटिंग्स और वॉलपेपर्स के जरिए दें शिव पर्व की बधाई

Happy Maha Shivratri 2018 Wishes Images: शिवरात्रि को महान अनुष्ठानों का दिन माना जाता है, इस दिन रुद्राभिषेक करने और शिव के एक हजार नामों का उच्चारण किया जाता है। इस दिन रात्रि में उपवास किया जाता है।

Happy Maha Shivratri 2018 Wishes Images: शिवरात्रि को महान अनुष्ठानों का दिन माना जाता है।

Happy Maha Shivratri 2018 Wishes Images: भगवान शिव की आराधना के लिए इस दिन को महत्वपूर्ण माना जाता है। हिंदू पंचाग के अनुसार हर माह कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है लेकिन फाल्गुन माह की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि माना जाता है। शिवपुराण के अनुसार इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन श्रद्धालु अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शिवालयों में जलाभिषेक और पूजा अर्चना करते हैं। कई मंदिरों में इस दिन भगवान शिव की बारात निकाली जाती है और सुंदर मंडप लगाकर भगवान शिव और माता पार्वती की विवाह को विधि के साथ पूरा किया जाता है, इसके बाद भक्त मनोकामना के लिए शिव स्तुति का पाठ करते हैं। भगवान शिव की उपासना को मनुष्य के लिए कल्पवृक्ष( वह वृक्ष जो सभी की मनोकामनाएं पूरी करता है) के समान माना जाता है। भगवान शिव के सामने जिस इच्छा के साथ जाओ वो उसे अवश्य पूर्ण करते हैं।

शिवरात्रि को महान अनुष्ठानों का दिन माना जाता है, इस दिन रुद्राभिषेक करने और शिव के एक हजार नामों का उच्चारण किया जाता है। इस दिन रात्रि में उपवास किया जाता है और केवल फल और दूध पीकर भगवान शिव का नमन किया जाता है। ऊं नमः शिवाय का जितनी बार पाठ संभव हो, उतनी बार किया जाता है। भगवान शिव की उपासना के दिन उनके भक्तों को महाशिवरात्रि की बधाई इन शानदार विशेज फोटोज के जरिए भेज सकते हैं।

Happy Maha Shivratri 2018 Wishes Messages, PHOTOS: इन शानदार फोटोज, SMS और मैसेज से दें महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं

शिवरात्रि 2018 पूजा मुहूर्त और व्रत विधि: जानिए महाशिवरात्रि पर कैसे करें पूजन तो शिव होंगे प्रसन्न

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App