ताज़ा खबर
 

Happy Durga Ashtami: ये Whatsapp मैसेज, इमेजेस और SMS भेज दें महा अष्टमी की शुभकामनाएं

Happy Maha Ashtami, Durga Ashtami 2017: महा अष्टमी की शुभकामनाएं अपने परिवार और दोस्तों को इन व्हॉट्सएप और फेसबुक मैसेज के जरिए भेज सकते हैं।

durga ashtami, happy durga ashtami, maha ashtami, maha ashtami 2017, durga ashtami 2017, happy durga ashtami images, happy durga ashtami quotes, durga ashtami wishes quotes, happy durga ashtami gif, happy maha ashtami images, happy maha ashtami wishes, happy maha ashtami sms, happy durga ashtami wallpaper, happy durga ashtami gif images, happy durga ashtami sms, happy durga ashtami status, happy durga ashtami messages, religion news updatesHappy Durga Ashtami: महादुर्गा अष्टमी पर प्रियजनों को इन मैसेज के जरिए भेजें शुभकामनाएं।

महाष्टमी को महादुर्गाअष्टमी के मां से भी जाना जाता है। महा अष्टमी दुर्गा पूजा के महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। नौ दिनों के इस पर्व में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। महा अष्टमी वाले दिन मां गौरी की पूजा की जाती है। इस दिन पूजा पाठ और विशेषतौर परा कन्या पूजन किया जाता है। नौ रातों का समूह यानी नवरात्रे की शुरूआत अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पहली यानी तारीख 21 सितंबर से हो चुकी है और 30 सितंबर दशमी वाले दिन ये पूर्ण होंगे। सबसे पहले भगवान रामचंद्र ने समुंद्र के किनारे नौ दिन तक दुर्गा मां का पूजन किया था और इसके बाद लंका की तरफ प्रस्थान किया था। फिर उन्होंने युद्ध में विजय भी प्राप्त की थी, इसलिए दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है और माना जाता है कि अधर्म की धर्म पर जीत, असत्‍य की सत्‍य पर जीत के लिए दसवें दिन दशहरा मनाते हैं। मां दुर्गा नवरात्रि के दौरान कैलाश छोड़कर धरती पर आकर रहती हैं।

अष्टमी यानि दुर्गा अष्टमी के दिन कई लोग अपना व्रत पूर्ण करते हैं और अंत में छोटी कन्याओं का पूजन किया जाता है और उन्हें घर बुलाकर उन्हें भोजन करवाकर उनसे आशीर्वाद लिया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार छोटी कन्याओं को देवी का रूप माना गया है। कन्याओं के पूजन के बाद ही नौ दिन के बाद व्रत खोला जाता है। व्रत को पूर्ण करने और मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने के लिए कन्याओं का अष्टमी और नवमी के दिन पूजन करना आवश्यक होता है। इस बार शारदीय नवरात्रि की अष्टमी 28 सितंबर 2017 शुक्रवार को है। इस दिन सात दिन उपवास करने वाले अपना व्रत खोलते हैं और कन्याओं का पूजन करते हैं और उनसे आशिर्वाद लेते हैं। इस महादुर्गाअष्टमी की शुभकामनाएं अपने परिवार और दोस्तों को इन व्हॉट्सएप और फेसबुक मैसेज के जरिए भेज सकते हैं।

खुशियों और आपका, जन्म जन्म का साथ हो,
सभी की जुबान पर आपकी हंसी की ही बात हो,
जीवन में कभी कोई मुसीबत आए भी तो,
सर पर आपके मां दुर्गा का सदा हाथ हो।
दुर्गा अष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं। जय माता दी ।।

हे मां दुर्गा तू मुझे शक्ति दे।
दिल में सदा तू भक्ति दे,
करूं पूजा तेरी मैं हर दम,
सभी बंधनों से तू मुझे मुक्ति दे।
दुर्गा अष्टमी की सभी को शुभकामनाएं।

सारा जहां है जिसकी शरण में,
नमन है उस मां के चरण में,
हम है उस मां के चरणों की धूल,
आओ मिलकर चढ़ाएं मां को श्रद्धा के फूल।
दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं।

मां शक्ति का वास हो,
संकटों का नाश हो,
हर घर में सुख शान्ति का वास हो,
नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं। जय माता दी!!

माता रानी वरदान ना देना हमें,
बस थोडा सा प्यार देना हमें,
तेरे चरणों में बीते ये जीवन सारा,
एक बस यही आशीर्वाद देना हमें।
आप सब को दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं।

रूठी है तो मना लेंगे,
पास अपने उसे बुला लेंगे,
मैया है वो दिल की भोली,
बातों में उसे लगा लेंगे,
मां के सब भक्तों को दुर्गा अष्टमी की शुभकामनाएं।

Next Stories
1 दुर्गा अष्टमी 2017 पूजा विधि: मां महागौरी को करना चाहते हैं प्रसन्न तो इस विधि से कन्या पूजन
2 Durga Ashtami 2017: जानिए क्यों मनाई जाती है महाअष्टमी, क्यों इस दिन कन्या पूजन करना होता है शुभ
3 दुर्गा पूजा 2017: 10 करोड़ की लागत से बना है बाहुबली-महिषामती पैलेस जैसा कलकत्ता का ये दुर्गा पूजा पंडाल
ये पढ़ा क्या?
X