X

Happy Hartalika Teej 2018 Wishes Images, Messages: तीज पर इन स्पेशल PHOTOS, कोट्स, मैसेज और वॉलपेपर्स से दें शुभकामनाएं

Happy Hartalika Teej 2018 Wishes Images HD, Messages, Quotes, GIF Pics, SMS, Photos, Status, Wallpaper, Greetings Card in Hindi: भारत में हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन कुंवारी लड़कियां श्रेष्ठ और बेहतर पति की कामना के लिए व्रत रखती हैं।वहीं विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए हरितालिका तीज का व्रत रखती हैं।

Happy Hartalika Teej 2018 Wishes Images HD, Messages, Quotes, GIF Pics, SMS, Photos, Status, Wallpaper, Greetings Card in Hindi: बुधवार (12 सितंबर) को भारत में हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन कुंवारी लड़कियां श्रेष्ठ और बेहतर पति की कामना के लिए व्रत रखती हैं।वहीं विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए हरितालिका तीज का व्रत रखती हैं। इस दिन रखे गए व्रत को बड़ी तीज भी कहा जाता है। इस दिन रखे जाने वाले व्रत में महिलाएं पानी भी नहीं पीतीं। निर्जला व्रत रखने के अलावा इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा बनाकर उसकी पूजा करती हैं। हरितालिका तीज का व्रत सबसे कठिन व्रतों में गिना जाता है। इसमें पारण करने से पहले तक पानी की एक बूंद भी पीना वर्जित है।

हरतालिका तीज का त्योहार शिव और पार्वती के पुर्नमिलन के उपलक्ष में मनाया जाता है। मान्यता है कि मां पार्वती ने शिव को पति के रूप में पाने के लिए 107 जन्म लिए थे। आखिर में मां पार्वती के कठोर तप की वजह से उनके 108वें जन्म में शिव ने पार्वती जी को अपनी अर्धांगिनी के रूप में स्वीकार किया था। इस त्योहार को लेकर देशभर में काफी उत्साह रहता है, लोग एक-दूसरे को हरतालिका तीज की बधाई देते हैं। आप भी इन खास वॉलपेपर, कोट्स, मैसेज और एसएमएस के जरिए अपने करीबियों को शुभकानाएं दे सकते हैं।

Hartalika Teej 2018 Puja Vidhi, Muhurat, Vrat Katha

व्रत तीज का है, त्योहार मधुर प्यार का
दिल की श्रद्धा और सच्चे विश्वास का
बिछियां पैरों में हो माथे पर बिंदिया
हर जन्म में मिलन हो हमारा पिया
तीज की हार्दिक शुभकामनाएं।

तीज है उमंगो का त्योहार
फूल खिले है बागों में बारिश की है फुहार
दिल से आप सब को हो मुबारक
प्यारा ये तीज का त्यौहार।

बारिश की बूंदें इस सावन में
फैलाय चारों ओर हरियाली
ये हरतालिका का त्यौहार ले जाए
हर के आपकी सब परेशानी
हरतालिका तीज की बधाई।

आया तीज का त्यौहार,
सखियों हो जाओ तैयार,
मेहंदी हाथो में रचा के,
कर लो सोलह श्रृंगार,
हैप्पी तीज का त्यौहार।

चंदन की खुशबू, बादलों की फुहार
आप सभी को मुबारक हो तीज का त्यौहार।

मां पार्वती आप पर कृपा हमेशा बनाए रखे
आपको तीज की हार्दिक शुभकामनाएं।