इन मैसेजेस, ग्रीटिंग्स, फोटोज, Quotes, और SMS से दें गणेश चतुर्थी की विशेज

गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी या सिद्धीविनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। कुछ लोग इसे पत्तर चौथ और कलंक चतुर्थी के नाम से भी पुकारते हैं।

ganesh chaturthi, ganesh chaturthi 2018, happy ganesh chaturthi, vinayaka chaturthi, vinayaka chaturthi 2018, happy ganesh chaturthi 2018, happy ganesh chaturthi wishes, happy ganesh chaturthi gif pics, happy ganesh chaturthi pics, happy vinayaka chaturthi, happy vinayaka chaturthi wishes, happy vinayaka chaturthi greetingsHappy Ganesh Chaturthi 2018 Wishes Images, Photos, Status गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को पड़ती है।

आज देशभर में धूमधाम से गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है। गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को पड़ती है। ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। बताते हैं कि भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को सोमवार के दिन मध्याह्न काल में, स्वाति नक्षत्र और सिंह लग्न में हुआ था। यही कारण है कि गणेश चतुर्थी पर गणपति की पूजा दोपहर में करना शुभ माना जाता है। इस बार गणेश चतुर्थी स्वाति नक्षत्र के साथ गुरुवार को पड़ रही है जो काफी शुभफलदायक मुहुर्त है। इस दिन राहु से पीड़ित लोगों को शुभ फल मिलता है।

मालूम हो कि गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी या सिद्धीविनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। कुछ लोग इसे पत्तर चौथ और कलंक चतुर्थी के नाम से भी पुकारते हैं। ऐसा माना जाता है कि गणेश चतुर्थी पर गजानन का अभिषेक करने वाले को विशेष फल की प्राप्ति होती है। इससे धनलाभ होने की भी मान्यता है। इसके अलावा, इस दिन लोग अपने दोस्तों, करीबियों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं भी देते हैं। सोशल मीडिया के दौर में स्टेटस लगाने से लेकर विश करने तक भगवान गणेश के सुंदर वालपेपर्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप भी इन बेहतरीन तस्वीरों को भेजकर बड़े ही खास अंदाज में गणेश चतुर्थी मना सकते हैं।

विनायक चतुर्थी के कुछ Quotes और Status-

भगवान गणेश, जिनका हृदय विशाल और दयालु है, आपके जीवन में खुशियां भर दें। गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं!

भगवान गणेश बाधाओं को दूर करने वाले और बुराई के संहारक हैं। भगवान गणेश का आशीर्वाद आप पर सदा बना रहे। गणेश चतुर्थी की बहुत बहुत बधाई!

गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। गणेश चतुर्थी हिंदुओं का एक मुख्य त्योहार माना जाता है।

10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव का चौथा दिन गणेश चतुर्थी के रुप में मनाया जाता है।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणेश की प्रतिमा को घरों में और कॉलोनियों में पंडाल वगैरह में स्थापित किया जाता है और पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा की जाती है।

पूजा के दौरान लोग श्लोक और गणेश उपनिषद् का पाठ करते हैं और प्रसाद के रुप में मोदक का वितरण करते हैं। मोदक भगवान गणेश को बेहद पसंद है।

हालांकि यह साफ नहीं है कि पहली बार गणेश चतुर्थी का त्योहार कब से मनाया जा रहा है? माना जाता है कि पहली बार महान मराठा योद्धा शिवाजी महाराज के समय में महाराष्ट्र के पुणे में गणेश चतुर्थी उत्सव का आयोजन किया गया था।

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम की शुरुआत से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इसके साथ ही रुके हुए काम बनाने, बुद्धिमत्ता पाने के लिए भी भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है।

गणेश चतुर्थी का त्योहार यूं तो पूरे देश में ही मनाया जाता है, लेकिन कुछ राज्यों जैसे महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा, गुजरात और छत्तीसगढ़ में इस उत्सव पर नजारा देखने लायक होता है।

Quotes: भगवान गणेश आपके सभी दुखों और बाधाओं को दूर करें। आपके जीवन में शुभ शुरुआत हो और आपको ज्ञान और बुद्धिमत्ता का आशीर्वाद मिले। गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं!

Next Stories
1 Ganesh Chaturthi 2018 व्रत कथा और पूजन विधि: गणेश चतुर्थी पर इस व्रत कथा का करें पाठ
2 Ganesh Chaturthi 2018: गणपति की इस प्रतिमा की उपासना से होता है शत्रुता का नाश
3 Happy Ganesh Chaturthi 2018: जानिए गणेश चतुर्थी का इतिहास और इसका धार्मिक महत्व
यह पढ़ा क्या?
X