ताज़ा खबर
 

Happy Dhanteras 2018: इन खास संदेशों, स्टेटस, SMS और तस्वीरों को भेजकर दें धनतेरस की बधाई!

Happy Dhanteras 2018: कार्तिक कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तारीख के दिन धनतेरस का त्योहार को मनाया जाता है। इसलिए इसे धनत्रयोदशी का त्योहार भी कहा जाता है। आज धनतेरस का त्योहार है जो पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। दरअसल, धनतेरस दो शब्दों से मिलकर बना है, धन और तेरस। इसमें तेरस […]

Author November 6, 2018 10:14 AM
Happy Dhanteras 2018 Wishes Images, Wallpapers, Messages: कार्तिक कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तारीख के दिन धनतेरस का त्योहार को मनाया जाता है।

Happy Dhanteras 2018: कार्तिक कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तारीख के दिन धनतेरस का त्योहार को मनाया जाता है। इसलिए इसे धनत्रयोदशी का त्योहार भी कहा जाता है। आज धनतेरस का त्योहार है जो पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। दरअसल, धनतेरस दो शब्दों से मिलकर बना है, धन और तेरस। इसमें तेरस संस्कृति के त्रयोदस का हिंदी वर्जन है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान धनवंतरी के प्रकट होने के उपलक्ष्य में ही धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है।

भगवान धनवंतरी को देवताओं के चिकित्सक और चिकित्सा के देवता के रूप में पूजा जाता है। इसलिए चिकित्सकों के लिए भी धनतेरस का दिन बहुत ही महत्व पूर्ण होता है। ऐसे में इस दिन धनवंतरी जी की पूजा-अर्चना की जाती है। इसके अलावा धनतेरस पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है। धनतेरस की शाम लोग मुख्य द्वार पर और आंगन में दीप जलाते हैं। इस दिन सोना और चांदी जैसी धातुओं को खरीदना अच्छा माना जाता है। इस मौके पर लोग धन की वर्षा के लिए नए बर्तन और आभूषण खरीदते हैं। ऐसी मान्यता है कि धातु नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करती है। आप भी इस त्योहार पर अपने करीबियों को विश करने के लिए नीचे दिए गए स्पेशल मैसेजेज, एसएमएस और इमेजेज का भेज सकते हैं।

Happy Dhanteras 2018 Wishes Images HD, GIF Pics, Wallpapers, Quotes, Status, SMS, Messages

सफलता कदम चूमती रहे,
खुशी आसपास घुमती रहे,
यश इतना फैले की कस्तूरी शर्मा जाए,
लक्ष्मी की कृपा इतनी हो की बालाजी भी देखते रह जाए।
हैप्पी धनतेरस का त्योहार।

खूब मीठे-मीठे पकवान खाएं,
सेहत में चार चांद लगाए,
लोग तो सिर्फ चांद पर गए,
आप उस से भी ऊपर जाए,
हैप्पी धनतेरस।

आज से ही आपके यहां धन की बरसात हो,
मां लक्ष्मी का वास हो,
संकटों का नाश हो,
उन्नति का सिर पर ताज हो,
घर में शांति का वास हो।
शुभ धनतेरस।

सोने का रथ, चांदी की पालकी,
बैठकर जिसमें हैं मां लक्ष्मी आई,
देने आपको और आपके पूरे परिवार को।
धनतेरस की बधाई।

धनतेरस का ये प्यारा त्योहार,
आपके जीवन में लाये खुशियां अप्पर,
माता लक्ष्मी विराजे आपके द्वार,
सभी कामना आपकी करे स्वीकार.
Happy Dhanteras 2018

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App