ताज़ा खबर
 

Happy Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर फेसबुक और व्हाट्सअप के जरिए अपनों को भेजें शुभकामनाएं

Akshaya Tritiya Wishes: लोगों का विश्वास है कि इस दिन किसी अच्छे काम की शुरूआत करना शुभ होता है। अक्षय का मतलब होता है जिसका क्षय न हो या जो कभी नष्ट न हो।
(Image source web)

अक्षय तृतीया को बहुत ही शुभ पर्व माना जाता है, इसे अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस साल यह त्योहार 28 अप्रैल को मनाया जाएगा। लोगों का विश्वास है कि इस दिन किसी अच्छे काम की शुरूआत करना शुभ होता है। अक्षय का मतलब होता है जिसका क्षय न हो या जो कभी नष्ट न हो। अक्षय तृतीया का पर्व वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष के तीसरे दिन मनाया जाता है। हिन्दू और जैन समुदाय के लोगों के लिए इस पर्व का बहुत महत्व होता है। जैन समुदाय के लोगों का मानना है कि इस दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था और इसलिए अक्षय तृतीया को वह परशुराम जयंती के रूप में मनाते हैं। भक्त इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं ताकि भगवान की कृपा हमेशा उनपर बनी रहे।

ऐसा भी कहा जाता है कि भगवान गणेश और ऋषि वेद व्यास ने महाकाव्य महाभारत लिखने की शुरूआत भी इसी दिन की थी। लोग अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदते हैं, ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से जीवन में खुशहाली और समृद्धि आती है। इसके अलावा कई लोगों का विश्वास है कि इस नए बिजनेस, घर बनवाना या फिर अन्य शुभ काम की शुरूआत करने अच्छा होता है। तो हम आज अक्षय तृतीया के शुभ पर्व पर ऐसे ही कुछ खास संदेश बता रहे हैं जिन्हें आप अपने परिवारवालों और दोस्तों को भेज सकते हैं।

मां लक्ष्मी आप पर अपनी कृपा बनाए रखे
आपको अक्षय तृतीया की शुभकामनाएं।

नोटों से भरी जेब हो, खुशियों से भरा संसार
इस अक्षय तृतीया पर
मिले आपको अपनों का प्यार
हैप्पी अक्षय तृतीया।

आपको अक्षय तृतीया की ढेर सारी शुभकामनाएं
मां लक्ष्मी आप पर अपनी कृपा हमेशा बनाए रखें
अखा तीज आपके लिए मंगलमय हो
आपको एंव आपके परिवार को अखा तीज की शुभकामनाएं
मां लक्ष्मी अपने कुमकुम लगे कदमों से आपके घर आए।

अक्षय तृतीया आई है
धूम धड़ाका लाई है
हैप्पी अक्षय तृतीया।

इस अक्षय तृतीया भगवान की कृपा आप पर बनी रहे
आपको जीवन में सारी खुशियां मिलें
आपके जीवन में कभी कोई दुख न आए
इस अक्षय तृतीया भगवान से यही प्रार्थना करते हैं।
अक्षय तृतीया की ढेर सारी शुभकामनाएं।

वीडियो:सिंह राशि वालों के लिए 23 अप्रैल-29 अप्रैल का राशिफल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.