ताज़ा खबर
 

अक्षय तृतीया के मौके पर इन खास मैसेज के साथ दें सुख और समृद्धि की शुभकामनाएं

Akshaya Tritiya Messages: वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया अक्षय तृ‍तीया कहा जाता है, इस साल यह त्योहार 28 अप्रैल को मनाया जाएगा।
(Image source web)

अक्षय तृतीया के पर्व का सुख और समृद्धि से जुड़ा हुआ है। यह त्योहार हिन्दुओं और जैन समुदाय के लोगों के लिए खास महत्व रखता है। जैन समुदाय के लोगों का मानने है कि इस दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था और इसलिए अक्षय तृतीया को वह परशुराम जयंती के रूप में मनाते हैं। भक्त इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं ताकि भगवान की कृपा हमेशा उनपर बनी रहे। वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृ‍तीया कहा जाता है, इस साल यह त्योहार 28 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस दिन सूर्य और चंद्रमा अपने उच्च प्रभाव में होते हैं। इस दिन ज्यादातर लोग शुभ काम जैसे विवाह,निर्माण कार्य, सोना और संपति खरीदने में विश्वास रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए दान पुण्य के कर्म का फल बेकार नहीं जाता। पुण्य की प्राप्ति के लिए लोग इस दिन हवन, यज्ञ और दान आदि जैसे कार्य करते हैं ताकि उन्हें अक्षय पुण्य की प्राप्ति हो।

कई लोग इस दिन गंगा में स्नान के लिए भी जाते हैं। इतना ही नहीं अक्षय तृतीया के दिन कई लोग सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि के बाद व्रत भी रखते हैं। कहा जाता है कि इस दिन धन के देवता कुबेर ने देवी लक्ष्मी पूजा की थी जिसके बाद उन्हें स्थायी धन और समृद्धि उपहार में मिला। यही कारण है कि इस दिन शादी, सोना खरीदना और नए काम की शुरूआत करना शुभ माना जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है। इस बार अक्षय तृतीया पर अपने खास लोगों को इस बार इन खास संदेशो के साथ शुभकामनाएं दें।

आज का दिन है
बड़ा ही पावन
क्योंकि आज है अक्षय तृतीया
और इस दिन के साथ माता लक्ष्मी आपको
सुख शांति और समृद्धि दें।

image source web

आपको अक्षय तृतीया की ढेर सारी शुभकामनाएं
मां लक्ष्मी आप पर अपनी कृपा हमेशा बनाए रखें
हैप्पी अक्षय तृतीया।

image source web

अक्षय तृतीया पावन पर्व पर
भगवान विष्णु की कृपा बनी रहे
आपको और आपके परिवार को
कामयाबी, अच्छी सेहत और ढेर सारी
खुशियां दें। हैप्पी अक्षय तृतीया।

image source web

अक्षय तृतीया आई है
संग खुशियां लाई है
सुख समृद्धि पाई है
प्रेम की बहार छाई है
हैप्पी अक्षय तृतीया।

image source web

अक्षय तृतीया की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।

image source web

वीडियो: वृष राशि वालों के लिए 23 अप्रैल-29 अप्रैल का राशिफल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.