ताज़ा खबर
 

Happy Ahoi Ashtami: इन Images, SMS और Messages से दें अपने प्रियजनों को अहोई अष्टमी की शुभकामनाएं

Happy Ahoi Ashtami 2017 Wishes Images, SMS: कार्तिक माह की अष्टमी को अहोई अष्टमी कहा जाता है। इस दिन सभी माताएं अपनी संतानों के लिए निर्जला व्रत करती हैं।

Happy Ahoi Ashtami 2017: इन शानदार फोटोज के जरिए दें अपने प्रियजनों को अहोई अष्टमी की बधाई।

भारत एक त्योहारों का देश है जहां हर दिन को त्योहार मनाया जाता है। लेकिन कार्तिक माह का ये माह विशेष रुप से त्योहारों का महीना कहलाता है। नवरात्रि के बाद त्योहार शुरु हो जाते हैं। कार्तिक माह की अष्टमी को अहोई अष्टमी कहा जाता है। इस दिन सभी माताएं अपनी संतानों के लिए निर्जला व्रत करती हैं। ये व्रत संतानों की लंबी आयु और उनके सुख-समृद्धि के लिए माताएं करती हैं। माना जाता है कि इस दिन के बाद से ही दिवाली का पर्व शुरु हो जाता है। बाजारों में दिवाली की रौनक इस दिन से विशेषकर बढ़ जाती है। इस दिन को लेकर एक मान्यता है कि इस दिन के बाद से दिवाली तक नाकारात्मक शक्तियां तेज हो जाती हैं इसलिए माताएं अपने नवजात और छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखती हैं। इस दिन पूजा के साथ व्रत किया जाता है और परिवार के साथ बैठकर व्रत कथा पढ़ी जाती है। अहोई माता की सच्चे दिल से पूजा करने पर जिनकी संतान नहीं होती उन्हें संतान प्राप्ति का अहोई माता वरदान देती हैं।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA1 Dual 32 GB (White)
    ₹ 17895 MRP ₹ 20990 -15%
    ₹1790 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14845 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹1485 Cashback

ये व्रत इस वर्ष 12 अक्टूबर यानि गुरुवार को है। इस दिन की पूजा हर कोई अपने रहन-सहन और अपनी मान्यताओं के अनुसार करता है। इस बार अहोई माता की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजे से लेकर 7.30 तक है और शाम की पूजा का समय 6.40 से लेकर शुरु हो रहा है। इस त्योहार के बाद से दिवाली की शुरुआत मानी जाती है। ऐसी मानयता है कि इसी दिन से लेकर दिवाली तक माताएं अपने नवजात और छोटे शिशुओं का खास ख्याल रखती हैं क्योंकि इस दिन के बाद से टोना-टोटका जैसी चीजें शुरु हो जाती हैं। इस त्योहार की शुभकामनाएं अपने प्रियजनों को इन फोटोज, व्हॉट्सऐप, फेसबुक और एसएमएस के जरिए भेज सकते हैं।

अहोई माता के दरबार में हम सब आ गए हैं,
माता की दया से हम सब में प्यार है,
माता हम सब पर दया हम सब पर
बारिश की तरह बरसे,
अहोई अष्टमी की शुभकामनाएं।।

गुलाब की खुशबु रेशम का हार,
सावन की सुगंध बारिश की फुहार,
राधा को है कन्हैया से प्यार,
मुबारक हो आप सब को
अहोई अष्टमी का त्यौहार।
!!..हैप्पी अहोई अष्टमी..!

अहोई का ये प्यारा त्योहार,
जीवन में लाए खुशियां आपार,
मां अहोई करे आपके घर सुख की बरसात
शुभ कामना हमारी करें स्वीकार।
हैप्पी अहोई अष्टमी।।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App